कोरोना के बाद दुनिया पर एक और चीनी खतरे का साया? इंसान में H10N3 बर्ड फ्लू का पहला केस

नई दिल्ली। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को ये जानकारी दी कि देश के पूर्वी जिआंगसु प्रांत में बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन का पहला मानव संक्रमण मामला दर्ज किया है। सरकारी CGTN टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, झेंजियांग शहर के 41 वर्षीय व्यक्ति, की हालत इस वक्त स्थिर है और वह जल्द डिस्चार्ज भी हो सकता है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस प्रकोप को कम तवज्जो देते हुए बताया कि पोल्ट्री से मनुष्यों में वायरस संचरण का मामला सिर्फ एक ही था, और इससे महामारी पैदा होने का जोखिम काफी कम था।

रोगी को 28 मई को  होने का पता चला था, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान में ये बताते हुए कि एक व्यक्ति इस वायरस कैसे संक्रमित हुआ था, कहा, कि H10N3 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस का पहला मामला 28 मई को सामने आया था। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि इससे पहले विश्व स्तर पर इंसानों में H10N3 संक्रमण का कोई अन्य मामला सामने नहीं आया है।

H10N3 पोल्ट्री में वायरस का एक कम रोगजनक या अपेक्षाकृत कम गंभीर तनाव है और इसके बड़े पैमाने पर फैलने का जोखिम बहुत कम है। H5N8 इन्फ्लुएंज़ा-ए वायरस का एक उपप्रकार है, जिसे बर्ड फ्लू भी कहा जाता है। ये सिर्फ मनुष्यों के लिए कम ख़तरनाक होता है और पक्षियों के लिए अत्यधिक घातक।

बर्ड फ्लू के लक्षण

बर्ड फ्लू होने पर आपको

– कफ

– डायरिया

– बुखार

– सांस से जुड़ी दिक्कतें

– सिर दर्द

– मांसपेशियों में दर्द

– गले में ख़राश

– नाक बहना

– और बेचैनी जैसी समस्या हो सकती हैं। ये सभी लक्षण दिखने पर फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *