यूपी: यूपी में लोगों को चिल्लाती धूप, भीषण गर्मी व लू का करना पड़ेगा सामना, अगले 3 दिन में 5 डिग्री तक बढ़ सकता है पारा

यूपी: देश भर में तापमान बढ़ने के कारण कई राज्यों में हीटवेव की चेतावनी जारी की है। उत्तर प्रदेश में फिलहाल मौसम पल-पल करवट ले रहा है। एक और दो मई को जहां अधिकतम और न्यूनतम तापमान गिरने की वजह से लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की थी, तो वहीं अब अगले तीन दिन फिर से उत्तर प्रदेश के लोगों को चिल्लाती धूप, भीषण गर्मी और लू का सामना करना पड़ेगा।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, बृहस्पतिवार को पारे में जहां गिरावट का दौर जारी था, वहीं शुक्रवार को दिन के तापमान में मामूली बढ़त दर्ज की गई। लखनऊ का पारा 35.6 डिग्री से बढ़कर 38.3 डिग्री पहुंच गया। जबकि प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में 40 से नीचे आया पारा एक बार फिर से 40 पार कर गया। प्रयागराज में पारा 40.4 डिग्री रहा। बीते कुछ समय से प्रयागराज सर्वाधिक गर्म चल रहा था। बृहस्पतिवार को पारा 38.4 डिग्री पहुंच गया था। इसी तरह वाराणसी, बहराइच आदि शहरों में भी पारा 40 से नीचे था, लेकिन शुक्रवार को फिर इसमें बढ़ोतरी दिखी।

यूपी के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्शियस के पार पहुंच गया है। अगले कुछ दिनों में तापमान पांच डिग्री के आसपास बढ़ सकता है। बता दें कि मौसम विभाग एक तरफ पांच मई से मौसम में बदलाव की बात कर रहा है, वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश में अगले दो-तीन दिन में दिन के पारे में दो से पांच डिग्री तक की बढ़ोतरी के आसार भी जताए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *