यूपी: सीएम योगी के आदेश पर हुए मदरसा सर्वे मे यूपी में 7500 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे चिह्नित, 15 नवंबर तक  भेजी जाएगी रिपोर्ट

मदरसा सर्वे: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा निर्देशन पर उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में मदरसों के सर्वे को लेकर 11 बिंदुओं की जांच करने का आदेश आला अधिकारियों को दिए गए थे। जिसके चलते गुरुवार 20 अक्टूबर को यूपी के सभी मदरसों का सर्वे पूर्ण हो चुका है। मदरसों के सर्वे का काम पूरा करने की आखिरी तारीख 20 अक्तूबर शासन ने तय की थी। वहीं सर्वे की रिपोर्ट जिलाधिकारियों को 15 नवंबर तक शासन को भेजनी है।

अब प्रदेश भर में हुए सर्वे में करीब 7500 गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को चिह्नित किया गया है। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया कि सभी जिलों में मदरसों के सर्वे का काम लगभग पूरा हो चुका है। 15 नवंबर तक जिलाधिकारी के जरिए सर्वे की रिपोर्ट शासन स्तर तक भेजी जाएगी।

डॉ. जावेद ने कहा कि मदरसों के सर्वे से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर वहां पढ़ रहे छात्रों के लिए गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा की व्ययवस्था करते हुए उनका बेहतर विकास कर उन्हें देश और समाज की मुख्यधारा में लाने की कोशिश की जाएगी।

जानकारी के अनुसार सर्वाधिक 550 से अधिक गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मुरादाबाद में मिले हैं। बस्ती में 350, लखनऊ में 100, प्रयागराज में 90, आजमगढ़ 95, मऊ में 90 व कानपुर में 85 से अधिक मदरसे मिले हैं।

बताया गया है कि सर्वे की पूरी रिपोर्ट 15 नवंबर तक जिलाधिकारी के जरिए राज्य सरकार को भेजी जाएगी। यह भी साफ किया गया है कि यह सर्वे असली-नकली के मकसद से नहीं किया जा रहा है। इसका लक्ष्य शिक्षा और शिक्षा के केंद्र की संख्या, उनकी व्यवस्था आदि की सही जानकारी प्राप्त करना था ताकि बेहतर व्यवस्थाएं कायम की जा सकें।