यूपी: यूपी के कई जिलों में भारी बारिश से तबाही, लखनऊ, झांसी में जिला प्रशासन ने 12वीं तक के सभी स्कूलों में छुट्टी के दिये निर्देश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के चलते तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। इसके चलते जगह-जगह पर जलभराव हो गया है। इस बीच लखनऊ और झांसी समेत कई जनपदों में स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। लखनऊ और झांसी में जिला प्रशासन ने देर रात जिले के 12वीं तक के सभी सरकारी, अर्द्ध-सरकारी या प्राइवेट स्कूलों में अवकाश रखने का निर्देश दिया है।

लखनऊ जिला प्रशासन द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, यह आदेश शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के स्कूलों के लिए है। सभी स्कूल प्रबंधनों को आदेश प्रेषित कर दिया गया है, जिससे वे विद्यार्थियों के अभिभावकों को समय पर सूचित कर सकें। वहीं, संतकबीरनगर जिले में 250 स्कूलों में जलभराव होने से शिक्षण कार्य ही ठप हो गया। इसके अलावा झांसी में भी तीन दिन से हो रही भारी बारिश के चलते शुक्रवार को स्कूल बंद रखने का आदेश दिया गया है।

पिछले 24 घंटे में गोरखपुर संभाग के गोरखपुर जनपद में 158 मिलीमीटर, देवरिया जिले में 107.5, महराजगंज में 90, बस्ती में 83.8, सिद्धार्थनगर जिले में 70.2, संतकबीरनगर में 52 और कुशीनगर जनपद में 27.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। गोरखपुर में बुधवार आधी रात से लेकर बृहस्पतिवार शाम छह बजे तक इतनी बारिश हुई है कि पिछले 10 साल का रिकार्ड टूट गया। इस दौरान 158 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इससे पहले 18 सितंबर 2012 को 24 घंटे में 155.7 मिलीमीटर बारिश हुई थी।