यूपी: यूपी काडर के वर्ष 2020 बैच के 16 IAS अधिकारियों का प्रशिक्षण हुआ पूरा, सात अक्तूबर को करेंगे ज्वाइन

यूपी: IAS अधिकारी का पद देश के प्रतिष्ठित पदों में से एक माना जाता है। यूपी काडर के वर्ष 2020 बैच के 16 आईएएस अधिकारियों का प्रशिक्षण पूरा हो गया है।

इन्हें विभिन्न जिलों में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के पद पर तैनात किया गया है। ये सभी 7 अक्तूबर को ज्वाइन करेंगे। आईएएस जयदेव सीएस को वाराणसी में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट बनाया गया है। नुपुर गोयल को उन्नाव में व अजय जैन को मथुरा में ज्वाइंट मजिस्ट्रेड बनाया गया हैं।

आपको बता दें कि आईएएस को कुल 21 महीने  के ट्रेनिंग पीरियड से गुजरना पड़ता है। 4 महीने  की बेसिक ट्रेनिंग, और 2 महीने की व्यावसायिक ट्रेनिंग दी जाती है । फिर इन्हें राज्य में 12 महीने का जिला प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके बाद दोबारा  मसूरी में 3 महीने का व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाता है।

इसके बाद इन्हें कैडर राज्य में फील्ड ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है, जहां प्रोबेशन सदस्यों की तैनाती राज्य के मुख्य सचिव द्वारा की जाती है। इस दौरान जिला कलेक्टर की देखरेख में इन्हें व्यावसायिक प्रशिक्षण, राज्य सचिवालय में प्रशिक्षण दिया जाता है। कुल मिला कर प्रोबेशन के अंतर्गत 21 महीने का प्रशिक्षण चक्र चलता है।