दिल्ली में 7 जून से दौड़ेगी मेट्रो, छूट के साथ लॉकडाउन जारी, पढ़े पूरी जानकारी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में लॉकडाउन हटाने के लिए दिशानिर्देशों की दूसरी किश्त की घोषणा की. शहर में कोविड की स्थिति नियंत्रण में होने की घोषणा करते हुए केजरीवाल ने आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने पर जोर दिया.

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में क़रीब 400 केस आए हैं और पॉजिटिविटी रेट क़रीब 0.5% रह गई है. उन्होंने कहा ”दिल्ली में सोमवार के आगे भी लॉकडाउन जारी रहेगा लेकिन काफी रियायत दी जा रही है. बाज़ार, मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक के लिए खोला जा रहा है.

केजरीवाल ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली में सोमवार सुबह पांच बजे तक लगे लॉकडाउन की अवधि और बढ़ायी जाएगी लेकिन कई तरह की छूट भी दी जाएंगी.

उन्होंने कहा कि सरकारी और निजी कार्यालयों को 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी. बाजार और मॉल सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक सम-विषम आधार पर खोले जा सकते हैं.

दिल्ली मेट्रो ट्रेन के एक कोच में 50 यात्री ही सफर कर पाएंगे. वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाएगा. दिल्ली मेट्रो के एक कोच में एक सीट छोड़कर यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी. यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य रूप से डाउनलोड करना होगा. मेट्रो स्टेशन में प्रवेश से पहले ही यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी.

दिल्ली में 10 मई से दिल्ली मेट्रो का परिचालन पूरी तरह से बंद है. जरूरी सेवाओं में लगे लोगों के लिए मेट्रो चलाई जा रही थी. अब मांग की जा रही है कि फिर से दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू किया जाए. धीरे-धीरे इसमें और पैसेंजरों को भी जोड़ा जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *