इंटरनेशनल फुटवियर फेयर: फुटवियर उद्योग मे बहुत जल्द चीन को पीछे छोड़ेगा भारत, फुटवियर के क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व करेगा भारत

इंटरनेशनल फुटवियर फेयर: कनफेडरेशन आफ इंडियन फुटवियर इंडस्ट्री (सिफी) के चेयरमैन राजकुमार गुप्ता ने प्रगति मैदान में 6वें अंतर्राष्ट्रीय फुटवियर मेले का उद्घाटन के मौके पर कहा कि भारत आने वाले दिनों में फुटवियर के क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व करेगा। मौजूदा समय फुटवियर निर्माण के क्षेत्र में भारत चीन के बाद दूसरे नंबर पर है, लेकिन जिस गति के साथ भारत में फुटवियर उद्योग फल फूल रहा है बहुत जल्द हम चीन को पीछे छोड़ देंगे।

उन्होंने बताया कि पूरे विश्व में 1200 करोड जोड़ी जूते बनते हैं। इसमें से 230 करोड़ जोड़ी जूते अकेले भारत में बनते हैं। यह संख्या 2030 तक तीन गुना बढ़ जाएगी और हम करीब 600 करोड़ पेयर जूते बनाएंगे। उन्होंने बताया कि दुनिया में सबसे बेहतर क्वालिटी फुटवियर भारत में ही बनते हैं। पूरे विश्व में केवल पांच फीसदी जूते चमड़े के बनते हैं। बाकी 95 फीसदी फुटवियर बिना चमड़े के बने होते हैं।

उन्होंने बताया कि इस बार प्रगति मैदान के पांच हजार स्क्वायर फुट में अंतर्राष्ट्रीय फुटवियर मेला लगा है, अगले साल यह मेला दो गुना बड़ा होगा। अंतरराष्ट्रीय फुटवियर मेले में फुटवियर निर्माण से जुड़ी औद्योगिक इकाइयां और उनके बनाए फुटवियर के सैकड़ों स्टाल लगाए गए हैं। अगले साल तक भारत की फुटवियर इंडस्ट्री चीन को टक्कर देगी, हम फुटवियर के क्षेत्र में दुनिया के लीडर बनने जा रहे हैं।