यूपी : सरकार ने प्रदेश के राजकीय क्षेत्र के नर्सिंग पाठ्यक्रमों में वर्ष 2021-22 के लिए 240 सीटों को बढ़ाया, 338 से बढ़कर 578 हुईं सीटें

यूपी : प्रदेश मेें पहली बार राजकीय नर्सिंग कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग के लिए नीट यूजी के माध्यम से 112 अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया है। सरकार ने प्रदेश के राजकीय क्षेत्र के नर्सिंग पाठ्यक्रमों में वर्ष 2021-22 के लिए 240 सीटों को बढ़ाया है, जिसके बाद अब प्रदेश में नर्सिंग की सीटों की संख्या 338 से बढ़ कर 578 हो गयी है l

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि वर्तमान सत्र में प्रदेश में नर्सिंग मेें 240 सीटें बढ़ाई गई हैं। प्रदेश के मेडिकल कालेज आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, कन्नौज, ग्रेटर नोएडा और आरएमएल लखनऊ में 40-40 सीटें बढ़ाई गई हैं। इससे नर्सिंग की सीटों की संख्या 338 से बढ़ कर 578 हो गई हैं।

उप मुख्यमंत्री ने जारी बयान में कहा कि प्रदेश में राजकीय मेडिकल कॉलेज अंबेडकरनगर, जालौन, आजमगढ़, सहारनपुर, बांदा व बदायूं और स्वशासी राज्य मेडिकल कॉलेज हरदोई, शाहजहांपुर, बहराइच, बस्ती व अयोध्या में बीएससी नर्सिंग की 60 सीटें संचालित करने की प्रक्रिया चल रही है।

शेष सीटों पर अटल बिहारी बाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय के द्वारा प्रवेश दिया गया। बीएससी नर्सिंग कोर्स शुरू होने से पहले शैक्षणिक एवं आउटसोर्स के रूप में गैर शैक्षणिक पदों का सृजन किया जा चुका है। फिलहाल शैक्षणिक पदों को संविदा के आधार पर भरने की प्रक्रिया चल रही है। शैक्षणिक पदों का अधियाचन शीघ्र ही लोक सेवा आयोग प्रयागराज को भेजा जाएगा।