पीएम मोदी: बीते साल मिले पीएम मोदी को 1200 तोहफों की नीलामी आज से 2 अक्तूबर तक, कीमत 100 से लेकर लाखों रुपये तक

नीलामी: हर साल विभिन्न मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कई सारे गिफ्ट्स मिलते हैं। इसमें खिलाड़ियों, राजनेताओं और विभिन्न देशों के राजनायकों द्वारा दिए गए गिफ्ट भी शामिल होते हैं। पीएम मोदी को मिले इन गिफ्ट्स की हर साल नीलामी होती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बीते साल मिले तोहफों की नीलामी आज यानी शनिवार 17 सितंबर से 2 अक्तूबर गांधी जयंती तक होने जा रही है। इस दौरान 1200 वस्तुओं की नीलामी होगी।

इन तोहफों के विवरण से लेकर उनकी कीमत तक सारा ब्योरा ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा। इनका आरक्षित मूल्य भी तय किया जा रहा है। यह 100 रुपये से लेकर लाखों रुपये तक होगा। पीएम नरेंद्र मोदी को भेंट में मिली वस्तुओं की यह चौथी नीलामी है। इस नीलामी से मिली सभी राशि को नमामि गंगे मिशन में लगााय जाएगा।

यह 100 रुपये से लेकर लाखों रुपये तक होगा। इस 1200 वस्तुओं में से 300 को नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में प्रदर्शित किया जा चुका है। इस नीलामी से मिलने वाली राशि ‘नमामि गंगे’ कार्यक्रम पर खर्च की जाएगी। नमामि गंगे जून 2014 में मोदी सरकार द्वारा शुरू किया गया एक एकीकृत संरक्षण और कायाकल्प कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य व्यापक नदी बेसिन दृष्टिकोण को अपनाकर गंगा नदी के प्रदूषण को कम करना है।

पीएम के नीलाम हो रहे तोहफों में सबसे कम कीमत भगवान गणेश की एक तस्वीर है। इसका आरक्षित मूल्य 100 रुपये रखा गया है। आरक्षित मूल्य यानी न्यूनतम कीमत है, कोई इसे नीलामी में बोली लगाकर इससे ज्यादा कितने भी रुपयों में खरीदकर गंगा संरक्षण के सरकार के प्रयासों में सहभागी बन सकता है। गणेशजी की तस्वीर कर्नाटक के श्री वेनायक देवारू मंदिर ने पीएम को भेंट की थी। पीएम के तोहफों में मुख्यमंत्रियों और राज्यपालों से प्राप्त उपहार भी हैं।