किसान आंदोलन: आज दिल्ली में किसानों का जंतर मंतर की ओर कूच, दिल्ली पुलिस अलर्ट

किसान आंदोलन: कुछ दिनों से किसान देश में फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी समेत विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलनरत हैं। इस बीच
अपनी मांग को लेकर किसान एक बार फिर से दिल्ली कूच की तैयारी में हैं। पंजाब और हरियाणा को छोड़कर देश के बाकी राज्यों के किसान आज यानी छह मार्च को दिल्ली कूच करेंगे। शंभू बॉर्डर पर डटे किसान बुधवार को जंतर मंतर की ओर कूच करेंगे। जंतर मंतर कूच के ऐलान के साथ ही किसानों नेताओं ने सरकार से प्रदर्शन के दौरान हुए नुकसान की भरपाई भी करने की मांग की है। वहीं 10 मार्च को देशभर में ट्रेन रोको आंदोलन का किसानों ने एलान किया है। 14 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में किसान महापंचायत का आयोजन होगा।

उधर, किसान नेता तेजवीर सिंह ने कहा कि आज यानी छह मार्च को पूरे भारत के किसान दिल्ली के जंतर-मंतर की ओर शांतिपूर्वक मार्च करेंगे। मार्च के लिए मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार के किसानों ने दिल्ली जाने की पूरी तैयारी कर ली है। बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा की मुख्य जत्थेबंदियों बीकेयू उगराहां, क्रांतिकारी किसान यूनियन और बीकेयू डकौंदा (धनेर) ने मंगलवार को पटियाला के पुड्डा ग्राउंड में एक विशाल रैली की। इस मौके पर बड़ी संख्या में जुटे किसानों ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए एमएसपी की कानूनी गारंटी समेत बाकी सभी मांगों को जल्द पूरा करने की अपील की। मांगों के पूरा न होने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी गई।

फिलहाल दिल्ली में किसानों के जंतर मंतर की ओर कूच की तैयारी को लेकर दिल्ली पुलिस भी अलर्ट हो गई है। पुलिस ने दिल्ली के तमाम बॉर्डर पर निगरानी बढ़ा दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *