SCO सम्मेलन: 15-16 सितंबर को होगी महत्वपूर्ण एससीओ शिखर सम्मेलन, जिनपिंग, शहबाज व पुतिन से मिल सकते हैं पीएम मोदी

SCO सम्मेलन: 15 और 16 सितंबर को उज्बेकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन यानि एससीओ शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक टेबल पर एक साथ आएंगे। वही दो साल पहले COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से यह चीनी राष्ट्रपति की ये पहली विदेश यात्रा होगी l इस शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से भी मुलाकात कर सकते हैं।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, पीएम मोदी एससीओ परिषद के राष्ट्र प्रमुखों की होने वाली 22वीं बैठक में भाग लेने के लिए उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर समरकंद का दौरा करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री के कई राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की संभावना है। इस बैठक में यूक्रेन-रूस युद्ध, अफगानिस्तान में तालिबान शासन समेत की मद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

शंघाई सहयोग संगठन की स्थापना 2001 में शंघाई में की गई थी। वर्तमान में इस संगठन नें आठ देश- चीन, भारत, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। चार पर्यवेक्षक देश- अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया हैं। छह देश- आर्मेनिया, अजरबैजान, कंबोडिया, नेपाल, श्रीलंका और तुर्की संवाद भागीदार की भूमिका में हैं। पिछले साल एक पूर्ण सदस्य देश के रूप में ईरान को शामिल करने का फैसला लिया गया था।