यूपी: शिकोहाबाद के सीओ का अनोखा फरमान, पुलिस अधिकारी के दफ्तर की दीवार पर लिखा, पैर छूने पर 200 रुपये का जुर्माना

फिरोजाबाद: सरकारी महकमों में लोग अपने काम कराने के लिए किसी कर्मचारी-अधिकारी के पैर छूते नजर आते हैं, पुलिस विभाग में भी फरियादी अपने काम को जल्दी से कराने के लिए सरकारी कर्मचारियों के पैर छूते नजर आते हैंl इसको लेकर उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले के शिकोहाबाद के सीओ कमलेश कुमार में एक पहल शुरु की हैl

शिकोहाबाद सीओ के कार्यालय की दीवार पर लिखा संदेश जमकर वायरल हो रहा है। इस संदेश में तो वैसे बहुत कुछ खास नहीं है, लेकिन सीओ ने चापलूसी पर प्रतिबंध लगा दिया है। सीओ कमलेश सिंह ने पैर छूने पर दो सौ रुपये जुर्माना लगाने का निर्णय लिया, जिसकी हर ओर तारीफ हो रही है। लोगों का कहना है कि पूरे प्रदेश में यह लागू होना चाहिए। सीओ खुद तो इसका पालन कर ही रहे हैं, वहीं स्टाफ भी सतर्क हो गया है।

सीओ शिकोहाबाद कमलेश सिंह ने अपने कार्यालय के बाहर लिखवाया है कि इस कार्यालय में बाबूजी नाम का कोई व्यक्ति नहीं है। किसी व्यक्ति के कोई पैर न छुए। पैर छूने पर दो सौ रुपया जुर्माना लगेगा। सीओ के इस कदम की खासतौर से शिकोहाबाद सर्किल के ग्रामीण क्षेत्र में लोग खूब तारीफ कर रहे हैं। युवाओं का कहना है कि पुलिस अधिकारी के इस रवैये से आमजन में पुलिस की जो खराब छवि बनी हुई है उसके प्रति लोगों की धारणा में काफी बदलाव आएगा।

यही नहीं लोग अपनी बात को बड़े ही आत्म विश्वास के साथ पुलिस अधिकारी के समक्ष रख सकेंगे। सीओ के इस कदम के उठाने के बाद हर कोई इसकी तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। इसकी लोग जमकर प्रशंसा भी कर रहे हैं।

सीओ शिकोहाबाद कमलेश सिंह ने बताया कि जसराना एवं सिरसागंज सर्किल में तैनाती के दौरान भी मैं किसी से पैर नहीं छुआता था। शिकोहाबाद में इसको लागू किया है, फरियादी की बात सुनें और उसका सही निस्तारण करना हमारी जिम्मेदारी है। जुर्माना तो इसलिए लिखवाया गया कि फरियादी पैर छूने से बचें। ये संदेश करीब 15 दिन पहले लिखवाया था, लेकिन हाल में ही ये वायरल होना शुरू हुआ।