G-20 शिखर सम्मेलन: अगले साल सितंबर में होने वाली G-20 बैठक की मेजबानी करेगा भारत, सम्मेलन से पहले फूलों से महकेगी दिल्ली

G-20 शिखर सम्मेलन: अगले साल सितंबर में होने वाली जी -20 बैठकों की मेजबानी भारत करेगा और दिल्ली इस आयोजन के लिए मिशन मोड़ में दिख रहा है। सितंबर से शुरू होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली नगर निगम (MCD) तैयारियों में जुट गया हैं। बता दें कि G-20 के राष्ट्राध्यक्षों/शासनाध्यक्षों की बैठक 9 और 10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाना है।

जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले पूरी दिल्ली फूलों से महकेगी। उपराज्यपाल के निर्देश पर एमसीडी ने अपने अधिकार क्षेत्र वाले 375 स्थानों का कायाकल्प करने का निर्णय लिया है। सड़कों, पार्कों और खाली स्थानों पर निगम उत्कृष्ट किस्म के पौधे लगाएगा। इसमें गजोनिया, वर्बाना, कोरियोप्सिस, एलिसम, डहलिया, पैन्सी, आइस प्लांट और साल्विया आदि फूलों के पौधे लगाए जाएंगे।

उपराज्यपाल वीके सक्सेना के निर्देशों का पालन करते हुए दिल्ली नगर निगम ने शहरी हरित स्थानों का सौंदर्यीकरण करने एवं उनका सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल करने की दिशा में कार्य आरंभ कर दिया है। चौराहों, डिवाइडरों, फुटपाथों के साथ फ्लाईओवर के नीचे स्थित जमीन के टुकड़ों, पार्कों आदि का सौंदर्यीकरण करने के लिए वहां मौसम के अनुकूल उत्कृष्ट किस्म के फूलों वाले पौधे लगाने की दिशा में कार्य शुरू कर दिया है। पौधे लगाने के लिए क्यारियों का निर्माण करना आरंभ कर दिया है।

दिल्ली नगर निगम ने दिल्ली में 375 स्थानों पर फूलदार पौधे लगाकर सौंदर्यीकरण करने की योजना बनाई है। निगम द्वारा सभी 12 क्षेत्रों में 16 फ्लाईओवरों के नीचे, 261 कॉलोनी पार्कों, 27 बाजारों में स्थित पार्कों, 62 मुख्य सड़कों पर स्थित पार्कों एवं नौ चौराहों का सौंदर्यीकरण करने की योजना बनाई है। सभी तैयारियां आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन को ध्यान में रखकर की जा रही हैं, जो कि दिल्ली में इसी साल दिसंबर में शुरू होगा।