यूपी: नेपाल के पीएम पहुँचे वाराणसी, सीएम योगी की अगवानी मे बाबा विश्वनाथ दरबार में लगाएंगे हाजिरी, नेपाल के पीएम संग सीएम योगी करेंगे बैठक

वाराणसी: एक अप्रैल को नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा तीन दिवसीय यात्रा पर भारत आए हुए हैं। वह 2 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात किये। उनकी इस यात्रा का मकसद दोनों देशों के बीच के संबंधों को मजबूत करना है। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा का भारत में यह लंबे समय के बाद दौरा हो रहा है।

अब नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा अपने दल के साथ वाराणसी पहुंच चुके हैं। दिल्ली से विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे नेपाल के पीएम का सीएम योगी आदित्यनाथ ने भव्य स्वागत किया। शहर के 15 स्थानों पर नेपाल के प्रधानमंत्री के आगमन के दौरान लोकनृत्य और वाद्य यंत्रों से स्वागत किया जाएगा। एयरपोर्ट से पीएम और सीएम सड़क मार्ग से कालभैरव मंदिर के लिए निकल गए हैं।

पीएम देउबा काशी विश्वनाथ धाम में विशेष पूजन अर्चन करेंगे। धाम से होते हुए वह पास में स्थित साम्राज्येश्वर पशुपति नाथ महादेव मंदिर जायेंगे। यहां वृद्धाआश्रम के जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास करेंगे। नदेसर स्थित होटल में दोपहर का भोजन करने के बाद नेपाल के पीएम और सीएम योगी आदित्यनाथ की आधे घंटे विभिन्न मुद्दों पर वार्ता होगी।

नेपाल के पीएम का स्वागत करने के लिए संस्कृति विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। दोनों देशों का राष्ट्रीय ध्वज लहराकर पीएम का स्वागत किया जाएगा। बाबतपुर एयरपोर्ट से नेपाली मंदिर तक जगह-जगह दोनों देशों के बच्चे हाथ में झंडे लेकर खड़े रहेंगे। नेपाल के पीएम जिन-जिन मंदिरों में जाएंगे, उन सभी को फूल-मालाओं से सजाया जा रहा है। नेपाली मंदिर को भी प्रशासन अपनी ओर से सजा रहा है। श्री काशी विश्वनाथ धाम में नेपाली पीएम का डमरू वादन से भव्य स्वागत होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *