यूपी: प्रदेश के मॉडल संस्थानों के रूप में प्रदर्शित करने की योजना से प्रदेश के 10 पॉलिटेक्निक बनेंगी लाइट हाउस, ये सुविधाएं होंगी उपलब्ध…..

यूपी: उत्तर प्रदेश के 10 पॉलिटेक्निक संस्थानों को लाइट हाउस पॉलिटेक्निक बनाया जाएगा। इनको सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा। इन संस्थानों को प्रदेश के मॉडल संस्थानों के रूप में प्रदर्शित करने की योजना है। प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल ने अधिकारियों को जल्द से जल्द प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए हैं। शासन की मंजूरी मिलने के बाद इनमें काम शुरू हो जाएगा।

निदेशक प्राविधिक शिक्षा दिनेश मोहन सिंह ने बताया कि लाइट हाउस पॉलिटेक्निक संस्थानों में एआईसीटीई के मानक पूरे किए जाएंगे। इन संस्थानों में इनोवेशन सेंटर भी खोले जा सकते हैं। इन संस्थानों की लैब भी आधुनिक की जाएंगी। कक्षाओं में स्मार्ट बोर्ड लगाए जाने का भी विचार है। कुल मिलाकर इन संस्थानों में सभी प्रकार की सुविधाएं होंगी।

लाइट हाउस के लिए प्रस्तावित संस्थान लखनऊ, बरेली, झांसी, कानपुर, गोरखपुर, मिर्जापुर, मुरादाबाद (सभी राजकीय पॉलिटेक्निक), राजकीय महिला पॉलिटेक्निक प्रयागराज, राजकीय महिला पॉलिटेक्निकव वाराणसी और राजकीय चर्म संस्थान आगरा है।

ये सुविधाएं होंगी उपलब्ध
सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित होने जा रहे पॉलिटेक्निक संस्थानों में छात्रों के लिए आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इन संस्थानों में वाईफाई, ई लाइब्रेरी, प्लेसमेंट सेल, सभी लैबों में उपयुक्त यंत्र, स्मार्ट और वर्चुअल क्लास रूम, लैंग्वेज लैब और इनोवेशन सेल आदि बनाई जाएगी। साथ ही शिक्षकों की कमी भी दूर की जाएगी।