कोरोना वायरस: ब्रिटेन-यूरोप में सर्दियों के साथ बढ़ रहे कोरोना मामले, विशेषज्ञों ने कोरोना की नई लहर के संभावित खतरे के प्रति किया आगाह

कोरोना वायरस: ब्रिटेन सहित यूरोप जैसे-जैसे सर्दियों की तरफ बढ़ रहा है, एक नई कोविड लहर का खतरा भी गहराता जा रहा है। ब्रिटेन सहित यूरोप में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। अस्पताल में कोरोना के मरीजोें के भर्ती होने की तादाद बढ़ने लगी है। सर्दियों की आहट होने के साथ विशेषज्ञों ने कोरोना की नई लहर के संभावित खतरे के प्रति आगाह किया है। ऐसे में इस आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता कि कोरोना की लहर यूरोप के साथ अन्य देशों में भी फैलने लगे।बता दें कि चीन में कोरोना को लेकर ज्यादा सख्ती बरती जा रही है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेताया है कि उपलब्ध वैक्सीन के प्रकार पर भ्रम की स्थिति बूस्टर डोज को सीमित कर सकती है। बीती गर्मियों में हावी ओमिक्रॉन के सबवेरिएंट बीए.4 व बीए.5 अभी भी ज्यादातर संक्रमणों के पीछे हैं। लेकिन चिंता की बात यह है कि अब ओमिक्रॉन के नए सबवेरिएंट भी सामने आने लगे हैं।

डब्ल्यूएचओ के जारी किए गए आंकड़े दिखाते हैं कि परीक्षण में बड़ी गिरावट के बावजूद, यूरोप में मामले पिछले हफ्ते 15 लाख तक पहुंच गए जो एक हफ्ते पहले से 8 फीसदी अधिक थे। हालांकि वैश्विक स्तर पर मामलों की संख्या में गिरावट जारी है। हाल के हफ्तों में 27 देशों के साथ-साथ ब्रिटेन के अस्पतालों में भर्ती होने वाले मामलों की संख्या में इजाफा हुआ है।