फार्मेसी ऑफ वर्ल्ड: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया बोले-भारत बना ‘फार्मेसी ऑफ वर्ल्ड’, भारत के फार्मा निर्यात में हुई भारी वृद्धि

फार्मेसी ऑफ वर्ल्ड: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत के फार्मा निर्यात में 2013-14 की अवधि की तुलना में अप्रैल-अगस्त 2022-23 में 146 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जिसके कारण देश दुनिया के लिए फार्मेसी बन गया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इन वर्षों में भारत के दवा निर्यात का एक इन्फोग्राफिक संलग्न करते हुए एक ट्वीट में कहा, देश की दवाएं विश्व स्तर पर कीमती जीवन बचा रही हैं। “पीएम नरेंद्र मोदी जी ने सही कहा, “भारत का फार्मा उद्योग न केवल भारत के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए एक संपत्ति है।”

“केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया, अप्रैल-अगस्त 2022-23 में दवा उत्पादों के निर्यात में 2013-14 की इसी अवधि की तुलना में 146 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई है।

जनवरी में दावोस शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत अब दुनिया के लिए एक फार्मेसी था और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फार्मा-उत्पादक है। पीएम ने अपने सबोधन में कहा था कि भारत के 1.3 बिलियन लोगों ने भारत को आत्मानिर्भर बनाने का जिम्मा अपने ऊपर ले लिया है, टीकों और दवाओं के लिए प्रमुख सामग्री के घरेलू निर्माण में तेजी लायी गयी है।