महामारी की मार से बेहाल ब्राजील, राष्ट्रपति बोल्सोनारो के खिलाफ सड़कों पर उतरे हजारों प्रदर्शनकारी

दुनिया भर में पिछले डेढ़ साल से कोरोना महामारी ने तबाही मचा रखी है। करोड़ों लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं और लाखों लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित देशों अमेरिका और भारत के बाद ब्राजील तीसरे नंबर पर है, जहां अब तक इस महामारी के चलते पांच लाख से ज्यादा लोगों की जान चली गई है। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो क्विरोगा ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, देश में अब तक इस कोरोना वायरस की चपेट में 17,883,750 लोग आ चुके हैं और 500,800 लोगों की मौत इस खतरनाक वायरस के कारण हो चुकी है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर वैक्सीनेशन में तेजी नहीं लाई गई और कोरोना उपायों का ख्याल नहीं रखा गया तो यह आंकड़ा और बढ़ सकता है और स्थिति और भी ज्यादा भयावह हो सकती है। ब्राजील में अब तक सिर्फ 11 फीसद लोगों का पूर्णरूप से टीकाकरण हुआ है।

वहीं कोरोना महामारी पर काबू न पाने के लिए ब्राजील के लोग राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो के खिलाफ विरोध प्रर्दशन कर रहे हैं। कोरोना के चलते ब्राजील में महंगाई और बेरोजगारी बढ़ गई है। हालात ये हैं कि करीब दो करोड़ लोग ब्राजील भुखमरी से मरने को मजबूर हैं। ब्राजील की आधी आबादी को भरपेट भोजन नसीब नहीं हो रहा है। कोविड के कारण बढ़ी बेरोजगारी और बेतहाशा बढ़े जरूरी चीजों के दाम के चलते लोगों की हालत बेहद खराब है। ब्राजील इंस्टिट्यूट ऑफ ज्योग्राफी एंड स्टेटिक्स के अनुसार, बीते एक साल में देश में चावल के दाम 70 फीसदी और घरेलू गैस के 20 फीसदी तक बढ़ गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *