यूएई ने ट्रैवल बैन में दी ढील, 24 अप्रैल से लागू हुए थे प्रतिबंध

दुबई ने भारत समेत कई अन्य देशों से आने वाले अपने निवासियों के लिए यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी है. हालांकि, ऐसे लोगों के लिए यूएई द्वारा स्वीकृत कोविड-19 टीके की दोनों खुराक लेना अनिवार्य है. मीडिया में आई खबर में यह जानकारी दी गई है. गल्फ न्यूज की खबर के मुताबिक, दुबई में संकट और आपदा प्रबंधन की सर्वोच्च समिति ने दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया व भारत से आने वाले यात्रियों के संबंध में दुबई के यात्रा प्रोटोकॉल के अद्यतन होने की घोषणा की. इस समिति की अगुवाई शेख मंसूर बिन मोहम्मद बिन राशिद मख्तूम ने की.

गौरतलब है कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बीच कई देशों ने भारत में रह रहे लोगों की अपने देश में एंट्री पर बैन लगा दिया था. लेकिन अब दूसरी लहर के कम हो जाने के बाद धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं. इसी कड़ी में दुबई ने शर्त के साथ यात्रा प्रतिबंध में ढ़ील दे दी है. गौरतलब है कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बेकाबू होने के बाद संयुक्त अरब अमीरात ने भारत पर ट्रैवल बैन लगा लगा दिया था. यूएई ने 24 अप्रैल को प्रतिबंध की घोषणा की थी. हालांकि, इस रोक के कारण कई लोगों का टिकट कटा होने के बाद भी वो नहीं जा सके थे.

सबसे पहले ये बैन सिर्फ दस दिनों के लिए भारत से आने वाले लोगों पर लगाया गया था. लगातार हुई समीक्षा के बाद इस बैन को लगातार आगे बढ़ाया जा रहा था. हांलाकि तब भी यूएई के मूल नागरिकों, राजनयिक पासपोर्ट धारकों और सरकारी प्रतिनिधिमंडल को उपरोक्त शर्तों से छूट दी गई थी. ठीक उसी दौरान कनाडा ने भी भारत पर तीस दिन का ट्रैवल बैन लगाया था. ब्रिटेन ने भी भारत को ट्रैवल रेड लिस्ट में शामिल किया था. जिसके बाद ब्रिटेन में भारतीयों की एंट्री पर रोक लग गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *