यूपी: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह काशी के दो दिवसीय दौरे पर, आज काशी विश्वनाथ धाम व संकट मोचन मंदिर में करेंगे पूजा-पाठ

वाराणसी: देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह काशी के दो दिवसीय दौरे पर हैं। आज यानी शनिवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह संकट मोचन मंदिर व काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे।  कल काशी की अनुभूति पर लिखी पुस्तक देखो हमरी काशी नामक पुस्तक का वाराणसी के रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर में लोकार्पण के बाद समारोह में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में कुछ लोग आंदोलनजीवी हो गए हैं। उन्हें काशी से बुद्धजीवी, श्रमजीवी और उत्सवजीवी गुण सीखना चाहिए। उन्होंने कहा, काशी विधाओं का अनोखा फ्यूजन है। हमारी काशी नित नूतन और आत्मा से पुरातन है।

रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर में वरिष्ठ पत्रकार हेमंत शर्मा की पुस्तक के विमोचन के बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा किसी भी शहर की पहचान भले ही राजनीतिक लोग, प्रशासक, साहित्यकार व अन्य विशिष्टजन के रूप में होती है। मगर, नगर के जनजीवन अंदाज का निर्धारण साधारण जन ही करते हैं। इनके बिना शहर और जीवन की कल्पना संभव नहीं है। यहां के हर निवासी की आत्मा में काशी है।

उन्होंने कहा, बनारस के रस में लोक का ऐसा रसायन है, जिससे हर कोई मस्ती व फक्कड़पन का अहसास करता है। उन्होंने पुस्तक के कहानियों की चर्चा करते हुए कहा, यह काशी की खासियत है कि यहां मंत्रों व गालियों के बीच अद्वैत संबंध है। मस्ती और महाश्मशान को एक साथ साध लेना इसी शहर में संभव है। देखो हमरी काशी शास्त्री और अभिजात्य है।