पाकिस्तान ने लॉन्च की कोविड-19 वैक्सीन PakVac, वैक्सीन के प्रभाव के बारे में नहीं दी जानकारी

पाकिस्तान ने कोरोना संकट के बीच अपनी एक होममेड वैक्सीन को लॉन्च किया. पाकिस्तान ने इस वैक्सीन का नाम PakVac Covid-19 Vaccine रखा है. इस वैक्सीन के बारे में जानकारी डॉक्टर फैसल सुल्तान ने दी.

सुल्तान प्रधानमंत्री इमरान खान के स्वास्थ्य सलाहकार भी हैं. इसके पहले पाकिस्तान चीन और रूस से वैक्सीन खरीद रहा था.

सुल्तान ने इस वैक्सीन की एफिकेसी के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान जल्‍द ही कोविड 19 की महत्‍वपूर्ण दवा को भी बनाने की शुरुआत करने में सक्षम होगा. उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान में बनाई गई यह वैक्‍सीन सख्‍त ट्रायल, गुणवत्‍ता और जांच से गुजरी है.

सुल्तान ने आगे कहा- कच्चे माल से वैक्सीन तैयार करना अपने आप में बहुत बड़ा चैलेंज था. आज हमें इस बात का फख्र है कि हमारी टीम ने तमाम दिक्कतों के बावजूद यह वैक्सीन तैयार करने में कामयाबी हासिल की है. आज का दिन देश के लिए बहुत अहम है.

सुल्तान ने कहा कि चीन एक सच्चा दोस्त है जो हमेशा मुश्किल समय में पाकिस्तान की मदद करता है. कोरोना वायरस के खिलाफ दोनों देशों के बीच वैक्सीन सहयोग ने दुनिया के अन्य देशों के लिए एक उदाहरण पेश किया है.

देश के योजना मंत्री असद उमर ने कहा कि बकरीद के दौरान कड़े प्रतिबंधों से बचने के लिए सरकार ने जुलाई के अंतिम सप्ताह तक अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करने का फैसला लिया है.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *