76th इन्फैंट्री डे: आज 76th इन्फैंट्री डे के मौके पर रक्षा मंत्री  ने शौर्य दिवस’ समारोह में लिया भाग, जनरल चौहान ने युद्ध स्मारक पर चढ़ाया पुष्प चक्र

76th इन्फैंट्री डे: हर साल 27 अक्टूबर को भारतीय पैदल सेना दिवस मनाया जाता हैं, भारतीय सेना आज 76 वां ‘इन्फैंट्री डे’ पैदल सेना दिवस मना रही है। यह दिवस उन सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने देश के लिए लड़ाई लड़ी और कर्तव्य की लाइन में अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

1947 में कश्मीर को पाकिस्तानी सेना और कबायलियों से मुक्त कराने की याद में यह दिवस मनाया जाता है। सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने इस मौके पर दिल्ली स्थित युद्ध स्मारक जाकर शहीदों को नमन किया। वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह श्रीनगर पहुंचे और वहां ‘शौर्य दिवस’ समारोह में भाग लिया।

इन्फैंट्री डे आजाद भारत के पहले सैन्य संघर्ष का भी स्मरण दिवस है। 27 अक्तूबर 1947 को भारतीय सेना ने देश की सरजमीं पर कश्मीर में पहले हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया था। इन्फैंट्री डे को स्वतंत्र भारत की पहली सैन्य घटना की याद के रूप में मनाया जाता है। इस जंग में सिख रेजीमेंट की पहली बटालियन के जवानों ने जीत हासिल की।

आज से 75 साल पहले इसी दिन थल सेना की सिख रेजीमेंट ने वायुसेना के विशेष डकोटा विमान से श्रीनगर में लैंड किया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 76 वें इन्फैंट्री दिवस पर साहसी पैदल सेना कर्मियों और उनके परिवारों को बधाई और शुभकामनाएं दीं हैं।