दिल्ली: राजधानी में वायु प्रदूषण से थोड़ी राहत, सरकार ने हटाया प्रतिबंध, अब चल सकेंगी बीएस-3 पेट्रोल, बीएस-4 डीजल कारें

दिल्ली: राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में जहरीली हवा से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। यात्री अब राहत की सांस ले सकते हैं। राजधानी में अभी वायु प्रदूषण पूरी तरह से खत्म नही हुआ है, केवल उन्हें अपनी पुरानी कारों को दिल्ली की सड़कों पर चलाने की राहत मिली है। वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों पर लगे करीब एक हफ्ते के प्रतिबंध के बाद सरकार ने आखिरकार सोमवार 14 नवंबर से पाबंदियां हटा ली हैं।

हालांकि यह प्रतिबंध फिलहाल हटा लिया गया है, लेकिन यह तय करने के लिए सोमवार को एक और बैठक होगी कि प्रतिबंध जारी रहना चाहिए या नहीं। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में वीकेंड (हफ्ते के आखिर) में सुधार हुआ है लेकिन यह अभी भी खराब श्रेणी में है। पिछले हफ्ते दिल्ली सरकार ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP, जीआरएपी) के तीसरे चरण के आधार पर इन वाहनों पर प्रतिबंध लागू किया था।

प्रतिबंध हटने से पहले, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को दिल्ली में एंट्री करने से रोक दिया गया था, जबकि 1,200 से ज्यादा डीजल हल्के मोटर वाहनों को GRAP के तहत जब्त कर लिया गया था। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के अंतिम चरण के तहत लगाए गए प्रतिबंधों को रद्द करने के बारे में केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल द्वारा नए निर्देशों पर चर्चा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

दिल्ली आमतौर पर साल के इस समय के आसपास गंभीर प्रदूषण की चपेट में रहता है। वाहनों से होने वाले प्रदूषण से राष्ट्रीय राजधानी में एक्यूआई बढ़ जाता है, जो सर्दियों से ठीक पहले बड़े पैमाने पर होता है। हालांकि इस बार तेज हवाओं ने हवा को थोड़ा साफ करने में मदद की है। पाबंदियों के दौरान, दिल्ली पुलिस ने पिछले हफ्ते 5,800 से ज्यादा वाहन मालिकों को बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल चार पहिया वाहन निकालने पर चालान काटे।