गांधी जयंती: आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 153वीं जयंती, पीएम मोदी व राष्ट्रपति मुर्मू सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

गांधी जयंती: आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 153वीं जयंती है, पूरा देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 153वीं जयंती मना रहा है। देशभर में बापू को याद करते हुए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार( दो अक्तूबर) को दिल्ली स्थित राजघाट पहुँचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 153वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।  इस दौरान यहां पर जयंती के अवसर पर भजन का भी आयोजन किया गया।

इस बीच राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राजघाट पहुंचीं। उन्होंने महत्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके अलावा कई नेताओं का बापू के समाधि स्थल राजघाट पर पहुंचना जारी है। इससे पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके अलावा उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी बापू को नमन किया। राजघाट पर बापू की स्मृति में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया जा रहा है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गांधी जयंती के मौके पर बापू को याद करते हुए ट्वीट कर कहा कि अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस पर, हम महात्मा गांधी के जन्मदिन और शांति, सम्मान और सभी के द्वारा साझा की जाने वाली आवश्यक गरिमा के मूल्यों का जश्न मनाते हैं। हम महात्मा गांधी के मूल्यों को अपनाकर और संस्कृतियों में काम करके आज की चुनौतियों को हरा सकते हैं।

आपको बता दे कि जहां एक तरफ पूरा देश आज बापू की 153वीं जयंती मना रहा है, पर राष्ट्रपिता खुद अपना जन्मदिन मनाना पसंद नहीं करते थे।