महाराष्ट्र: पत्नी ने बुर्का पहनने से इनकार किया तो पति ने गला रेता, मिलने के लिए बुलाया और सरेआम चाकू घोंपे, 3 साल पहले की थी शादी

महाराष्ट्र: कई देशों में बुर्का व हिजाब को लेकर बढ़ते बवाल के बीच देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से हैरान करने वाली खबर सामने आई है। मुंबई में तिलक नगर इलाके मे पति ने अपनी 23 साल की पत्नी पर दिनदहाड़े चाकू से गला रेतकर मौत के घाट उतार दिया। मृतका मुस्लिम रीति रिवाज नहीं मान रही थी और बुर्का नहीं पहनती थी। खबरों के अनुसार, मृतका रुपाली हिंदू थी। जबकि, उसका पति मोहम्मद इकबाल शेख मुस्लिम समुदाय से था। दोनों ने तीन वर्ष पूर्व प्रेम विवाह किया था। दोनों का एक बेटा भी है। रुपाली इकबाल की दूसरी पत्नी थी। पहली पत्नी के बच्चे नहीं होने पर उसने उसे तलाक दे दिया था।

रुपाली ने इकबाल से अंतरधार्मिक विवाह किया था, लेकिन वह इकबाल की जोर जबर्दस्ती से तंग आकर तलाक मांग रही थी। तलाक के पूर्व  ही आरोपी ने उसकी जघन्य हत्या कर डाली। पुलिस के अनुसार आरोपी इकबाल शेख ने सोमवार रात पत्नी रूपाली को सरेराह चाकू से गोद डाला। घटना मुंबई के चेंबूर इलाके में हुई। मुंबई पुलिस ने आरोपी इकबाल को गिरफ्तार कर लिया है। उसके खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर लिया गया है।

बताया गया है कि रूपाली ने इकबाल शेख से तीन साल पहले प्रेम विवाह किया था। इसके बाद दोनों चेंबूर इलाके में स्थित इकबाल के घर में रहते थे। रूपाली चूंकि हिंदू थी और शादी के बाद भी वह मुस्लिम रीति-रिवाजों का पालन नहीं कर रही थी, इसलिए इकबाल खुद और उसके परिजन उससे खफा थे। इकबाल के परिजन रूपाली को बुर्का पहनने के लिए दबाव डालते थे, लेकिन वह नहीं मानती थी। इसे लेकर कलह होने लगी थी। इसके बाद रुपाली और इकबाल अलग रहने लगे थे। दंपती का एक बेटा भी है।

छह माह से अलग रहते हुए भी दोनों के बीच फोन पर बातचीत होती रहती थी। हालांकि, इकबाल इस दौरान भी उस पर मुस्लिम परंपराओं को मानने के लिए दबाव डालता था। आरोपी इकबाल शेख ने रूपाली को सोमवार शाम चेंबूर इलाके के पीएल लोखंडे मार्ग पर नागेवाड़ी में मिलने बुलाया। इस दौरान दोनों के बीच फिर बुर्के व अन्य बातों को लेकर दोनों के बीच बहस हुई। इस पर रुपाली ने तलाक की मांग दोहराई। कहासुनी व विवाद बढ़ने पर इकबाल ने अपनी जेब से चाकू निकाला और रुपाली के गले पर ताबड़तोड़ वार किए और भाग निकला। रुपाली ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को अस्पताल के लिए भेजा। आरोपी से पूछताछ की जा रही है।