यूपी: कौशल किशोर रावत ने छात्र-छात्राओं को दिलाया नशा मुक्त समाज बनाने का संकल्प

बबिता वर्मा
रायबरेली

रायबरेली: रायबरेली मे शिवगढ़ क्षेत्र के श्री बरखण्डी विद्यापीठ इण्टर कॉलेज के मैदान में केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर रावत ने नशा मुक्त अभियान के तहत 5000 से अधिक छात्र-छात्राओं को नशा मुक्त समाज बनाने का संकल्प दिलाया। विदित हो कि शनिवार को शिवगढ़ क्षेत्र के श्री बरखण्डी विद्यापीठ इण्टर कॉलेज के मैदान में नशा मुक्त समाज अभियान के तहत एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर रावत द्वारा विद्यालय के संस्थापक राजा श्री बरखण्डी महेश प्रताप सिंह जूदेव की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन से किया गया। दोपहर डेढ़ बजे कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर रावत ने भारी संख्या में मौजूद विद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों और अध्यापकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नशा समाज के लिए कलंक है। हम सबको मिलकर नशा मुक्त समाज बनाना है।

उन्होंने कहा कि 1 वर्ष पहले नशे ने मेरे 28 वर्षीय बेटे की जान ले ली थी। मैं सांसद हूं और मेरी पत्नी जयदेवी कौशल मलिहाबाद से विधायक हैं इसके बाद भी हम अपने बेटे की जान नही बचा पाए। उन्होंने कहा कि मेरी बहू ने विधवा होते हुए भी इस वर्ष करवा चौथ का व्रत रखा जिसने संकल्प लिया कि वह तब तक करवा चौथ का ब्रत रखती रहेगी जब तक हिन्दुस्तान का हर एक व्यक्ति नशा मुक्त नही हो जाता। ताकि जिस तरह से नशे ने उसका सुहाग उजाड़ दिया, उस तरह नशे से किसी मां बहन के पति की मौत ना हो, किसी की मांग पूरी ना हो।

श्री रावत ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि सभी छात्र छात्राओं को घर जाकर मेरा परिवार नशा मुक्त हो गया है,मेरे परिवार में कोई नशा नहीं करता इस तरह के पोस्टर दरवाजे पर चिपकाना है,यदि घर कच्चा तो भी चिपकाना है, जिनके घर कच्चे हैं 2022 तक उन्हें पक्का मकान देने का काम हमारी सरकार करेगी।

उन्होंने कहा कि जैसे ही आप लोग इस तरह का पोस्टर अपने दरवाजे लगायेेेगे तो घर के लोग नशा भी करेंगे तो चोरी छुपके करेंगे धीरे-धीरे नशा छोड़ देंगे, इससे पास – पड़ोस के लोग प्रेरणा लेंगे। उन्होंनेेेे छात्र-छात्राओं को अपना एक नम्बर भी नोट कराया कहा अगर आपके घर का कोई व्यक्ति नशा करना बन्द नही करता है तो एक बार हमारी बात जरूर कराना हम समझाएंगे।

कौशल किशोर रावत ने बरखण्डी विद्यापीठ इण्टर कॉलेज व महाविद्यालय के छात्र छात्राओं एवं उनके अभिभावकों, अध्यापकों सहित लगभग 5000 से अधिक लोगों को नशा मुक्त समाज बनाने का संकल्प दिलाया। केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में नशा मुक्त अभियान चल रहा है, यूपी के अलावा अन्य राज्यो एवं विदेशों में अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत प्रदेश के 71 लाख लोगों को नशा न करने का संकल्प दिलाया जा चुका है। 6 लाख से अधिक लोग नशा मुक्ति का गीत गाने लगे हैं।

लेकिन रायबरेली में सबसे ज्यादा आज भी नशा करने वाले लोग हैं यहां सबसे ज्यादा शराब बनती और बेची जाती है। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि विडंबना है कि यहां की सांसद इंदिरा गांधी देश के प्रधानमंत्री थी, उनकी बहू सोनिया गांधी वर्तमान में भी सांसद हैं और यहां की महिलाओं के पास कोई काम नहीं है बेरोजगार हैं, जो शराब बना रही है शराब बेच रही हैं। लेकिन अब महिलाओं को चिंता करने की जरूरत नहीं है मोदी जी ने कहा कि महिलाओं को शराब बनाने,बेचने अथवा गलत काम करने की जरूरत नहीं है। महिलाओं को रोजगार के लिए 50 हजार से 10 लाख तक बगैर गारंटी के बैंक रेट देगी। जो महिलाएं कारखाना खोलना चाहती हैं उन्हें 10 लाख से एक करोड़ तक बैंक ऋण देगी।

इस मौके पर पूर्व एमएलसी एवं विद्यालय के संरक्षक राजा राकेश प्रताप सिंह, नशा मुक्त समाज अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ.पंकज रावत,पूर्व विधायक राजाराम त्यागी, प्रधानाचार्य राजकुमार गुप्ता, राकेश कुमार,शिवगढ़ भाजपा मण्डल अध्यक्ष डॉ.जीबी सिंह, राजाराम लोधी, दिनेश सिंह भदौरिया, धीरेंद्र सिंह, डॉ.बृजेश सिंह पवन सिंह, किरन तिवारी, वीरेंद्र सिंह,टीनू चन्द्रा रावत, संजय रावत सहित हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *