दाग छुड़ाने के टिप्स: कपड़ों में लगे जिद्दी दाग धब्बों को इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आसानी से तुरंत करें साफ….

दाग छुड़ाने के टिप्स: अक्सर हमारे कपड़े पर कभी चाय या काॅफी तो कभी स्याही या अन्य किसी भी तरह के गंदे दाग कपड़ों पर लग जाते हैं, जिन्हें छुड़ाना आसान नहीं होता।  अगर किसी सफेद कपड़े या हल्के रंग के कपड़े में दाग लग जाए तो वह स्पष्ट पता चलता है और उसे छुड़ाने में ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है। लेकिन दाग छुड़ाने के कुछ घरेलू नुस्खें हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से कपड़ों में लगे जिद्दी दाग धब्बों को साफ कर सकते हैं।

चाय-काॅफी के दाग
कपड़े पर चाय या काॅफी गिरने पर तुरंत इसे साफ कर लें तो निशान निकल जाएगा। इसके लिए गुनगुने पानी में कपड़े को भिगो दें। बाद में साबुन या डिटर्जेंट पाउडर लगाकर कुछ देर रखें। फिर हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर लें।

तेल या ग्रीस के दाग
अगर कपड़े पर तेल या ग्रीस के दाग लग जाएं तो नमक और नींबू की मदद से इसे आसानी से साफ कर सकते हैं। दाग वाली जगह पर कटे नींबू में नमक लगाकर रगड़ें। इस प्रक्रिया को दो-तीन बार दोहराने से दाग साफ हो जाता है। नींबू की जगह नमक के साथ अल्कोहल मिलाकर भी कपड़े के दाग को छुड़ा सकते हैं।

पान-गुटखे के दाग
जब कपड़े पर पान या गुटखे का निशान लग जाता है, तो इसे साफ करना मुश्किल होता है। इस तरह के जिद्दी दाग को साफ करने के लिए कपड़े को खट्टे दही या छाछ में भिगोकर रखें। 10 से 15 मिनट बाद कपड़े को जिस जगह पर दाग लगा हो, उसे हल्के हाथों से रगड़कर साफ करें। दाग साफ हो जाएगा।

स्याही के दाग
खट्टी चीजें कपड़ों में लगे जिद्दी दाग निकालने के लिए बेहतर विकल्प हैं। अगर किसी कपड़े पर स्याही के धब्बे लग जाएं तो सिरके को डिटर्जेंट पाउडर में मिलाकर कपड़े पर लगी दाग वाली जगह पर रगड़ें। बाद में साफ पानी से कपड़ा धो लें।