यूपी: यूपी राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के 25वें स्थापना दिवस पर राज्यपाल ने कहा, किन्नर समाज व जेलों में बंद युवाओं को मिले ऑनलाइन शिक्षा

यूपी: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बुधवार को यूपी राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के 25वें स्थापना दिवस समारोह को वर्चअली संबोधित किया, उन्होंने ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने की वकालत की। राज्य विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति होने के नाते उन्होंने कहा कि जेलों में बंद युवाओं को भी शिक्षा प्राप्त करने के लिए यह सुविधा दी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि जेलों में बंद युवाओं को भी खुली शिक्षा व्यवस्था का लाभ मिलना चाहिए। वे सजा पूरी करने के बाद समाज में कुछ रचनात्मक कार्य करके अपनी आजीविका कमा सकेंगे। मुक्त विश्वविद्यालय समाज के सभी वर्गों को शिक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। विश्वविद्यालयों को छात्रों को दौरे पर ले जाना चाहिए ताकि उन्हें पता चल सके कि बाहर क्या हो रहा है।

उद्घाटन में पहुंचे बतौर मुख्य अतिथि प्रोफेसर धीरेंद्र पाल सिंह ने कहा कि देश की बढ़ती जनसंख्या और शिक्षा की आवश्यकता के बीच में मुक्त विश्वविद्यालय महत्वपूर्ण कड़ी बनकर सामने आए हैं। राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने इन 25 सालों में जिस तरह से छात्रों के हित को ध्यान में रखकर पाठ्यक्रमों को शामिल किया है। उससे निश्चित रूप से परिवर्तन देखने को मिल रहा है। नई शिक्षा नीति में शामिल व्यवसायिक शिक्षा और तकनीकी शिक्षा को लेकर किया जा रहा कार्य विश्वविद्यालय में सराहनीय है।