यूपी: बढ़ती आबादी को देखते हुए ताजनगरी में बनेंगे 4 नए थाने, एसएसपी के प्रस्ताव को पुलिस मुख्यालय ने स्वीकृत कर शासन को भेजा

आगरा: आगरा शहर और लोगों की सुरक्षा के लिए आगरा पुलिस ने कुछ बड़े और अहम कदम उठाए हैं। प्रशासन द्वारा आगरा जिले में चार नए पुलिस स्टेशन बनाने के लिए मंजूरी दे दी गई है। अब आगरा जिले की बढ़ती आबादी और कानून व्यवस्था में दिक्कतों को देखते हुए जिले में चार नए थाने बनेंगे। एसएसपी ने बताया कि वर्तमान में महानगर में 44 थाने हैं। अब 48 हो जाएंगे। चौकियों की संख्या उतनी ही रहेगी, जितनी है।

एसएसपी ने प्रस्ताव बनाकर पुलिस मुख्यालय भेजा था, वहां उसे स्वीकृति देकर शासन को भेज दिया गया है। दो थाने शहर और दो देहात में बनाए जाने का प्रस्ताव है। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि शहर में एत्माद्द्दौला थाने की ट्रांस यमुना कॉलोनी पुलिस चौकी को नए थाने में चिह्नित किया गया है। ट्रांस यमुना कॉलोनी, टेढ़ी बगिया, फाउंड्री नगर, कालिंदी विहार यह पूरा इलाका नए थाने में रखा गया है।

इस क्षेत्र की आबादी एक लाख से अधिक है। नया थाना बनने से एत्माद्द्दौला थाने का क्षेत्र दो हिस्सों में बंट जाएगा। पुलिस फोर्स बढ़ेगी। पेट्रोलिंग बढ़ जाएगी। नया थाना कालिंदी विहार इलाके में बनेगा। यहां पहले से एडीए ने जमीन स्वीकृत कर रखी है। इसी तरह सदर थाने की बुंदू कटरा चौकी क्षेत्र में नए थाने का प्रस्ताव भेजा गया है। इस थाने में कुछ हिस्सा ताजगंज थानाक्षेत्र का भी आ जाएगा। इस तरह सदर और ताजगंज थाने का क्षेत्रफल कम हो जाएगा। इलाके में पुलिस की मौजूदगी ज्यादा होगी। देहात में अछनेरा थाने की किरावली चौकी और डौकी थाने की बमरौली कटारा चौकी को नए थाने के रूप में चिह्नित किया गया है।

एसएसपी ने बताया कि नए थाने के प्रस्ताव के लिए इलाके की आबादी एक लाख से अधिक होनी चाहिए। पिछले तीन सालों में उस क्षेत्र का अपराध देखा जाता है। बमरौली कटारा चौकी में थाना बनेगा तो उसमें सिर्फ डौकी थाने का क्षेत्र ही नहीं आएगा। ताजगंज थाने का कुछ हिस्सा भी बमरौली कटारा थाने में चला जाएगा।