यूपी: पूरे यूपी में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे शुरू, योगी सरकार ने दिया मौका- संचालक खुद भी दे सकेंगे अपने मदरसे से जुड़ी जानकारी

मदरसों का सर्वे: यूपी में मदरसों का सर्वे कराने के मुद्दे पर भले ही कुछ लोग आग उगल रहे हों लेकिन सीएम योगी इससे बेपरवाह हैं। उनके निर्देश पर पूरे उत्तर प्रदेश में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे का काम शुरू हो चुका है। हालांकि, कई जिलों में अभी तक इसके लिए टीमों का गठन नहीं हो पाया है। ज्यादातर 10 सितंबर तक टीम गठित करने का काम खत्म कर लिया गया है।

यही टीम मदरसों की स्थिति का सर्वे करेगी। टीमों को आदेश के मुताबिक 15 अक्टूबर तक सर्वे पूरा कर लेना है। ये टीमें 25 अक्टूबर तक अपनी सर्वे रिपोर्ट सरकार को सौंप देंगी।
सर्वे के बीच सरकार ने मदरसों के संचालक को यह मौका दिया है कि, गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के संचालक संबंधित प्रारूप में अपने मदरसे की खुद ही पूरी जानकारी दे सकेंगे। मदरसों का सर्वे कर रहीं टीमें बाद में इसका भौतिक सत्यापन करेंगी।

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि अगर मदरसा संचालक मानक पूरे करेंगे तो उनके लिए मान्यता देना आसान होगा। हालांकि पूरे प्रदेश में टीमों का सर्वे चलता रहेगा और उन्हें निर्धारित समय में ही इसे पूरा करना होगा। दरअसल, कई जगह इस सर्वे का विरोध भी हो रहा था। विभिन्न मुस्लिम संगठन इसकी मुखालफत कर रहे हैं। इसे देखते हुए संचालकों को भी मौका दिया गया है।