दौरा: उज्बेकिस्तान के दो-दिवसीय दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, कोरोना काल के बाद होगी यह पहली फिजिकल बैठक, SCO शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

उज्बेकिस्तान: 15-16 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय उज्बेकिस्तान के दौरे पर जाएंगे। जहां पीएम मोदी शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) में भाग लेंगे। कोरोना काल के बाद यह पहली फिजिकल बैठक होगी। इस दौरान वे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 22वीं बैठक में भाग लेंगे। पीएम मोदी उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर समरकंद जाएंगे।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, शिखर सम्मेलन के दौरान नेताओं से पिछले 2 दशकों में संगठन की गतिविधियों की समीक्षा करने और राज्य और बहुपक्षीय सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है। इस दौरान क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के सामयिक मुद्दे भी बात हो सकती है। शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री के द्विपक्षीय बैठकें करने की संभावना है।

इस बार के एससीओ सम्मेलन का एजेंडा क्षेत्रीय शांति, महिला सशक्तीकरण, गरीबी उन्मूलन और खाद्य सुरक्षा है। हालांकि, एजेंडे के इतर मोदी-जिनपिंग और मोदी-शाहबाज की मुलाकात के कयास लगाए जा रहे हैं।

एससीओ का गठन साल 2001 में किया गया था। जिसमें चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान देश शामिल थे। बाद में साल 2016 में भारत और पाकिस्तान को भी एससीओ का सदस्य बनाया गया। एसीओ का कार्यालय चीन की राजधानी बीजिंग में स्थित है।