झारखंड: अवैध पत्थर खनन मामले में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को ईडी का समन, कल पूछताछ के लिए इडी के कार्यालय बुलाया

झारखंड: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की अवैध पत्थर खनन मामले में मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। लंबे से मनी लॉड्रिंग मामले की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस मामलें में पूछताछ के लिए सीएम सोरेन को समन जारी किया है और उनको तीन नवंबर को रांची स्थित इडी के कार्यालय में पूछताछ के लिए उपस्थित होने को कहा है। ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कल यानी 3 नवंबर को साढ़े 11 बजे पूछताछ के लिए बुलाया है।

झामुमो नेता मनोज पांडे ने कहा कि ईडी अपना काम करेगा और हमारे साथ अन्याय होगा तो हम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। पता नहीं क्या ईडी सीएम को तलब कर सकता है। अगर ऐसा है, तो सीएम कानूनी विशेषज्ञों से सलाह लेने के बाद जवाब देंगे। क्या उन आरोपों के लिए उन्हें समन करना कानूनी है? अगर ऐसा है तो कई मामलों में पीएम को भी तलब किया जाना चाहिए। यह बदले की राजनीति है।

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड के मुख्यमंत्री  आवास पर छापेमारी कर सीएम हेमंत सोरेन की एक बैंक पासबुक और चेकबुक जब्त की थी। वहीं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के सहयोगी और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता पंकज मिश्रा के आवास पर भी छापेमारी की गई थी। वहीं पंकज मिश्रा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्य आरोपी हैं। मिश्रा को 19 जुलाई को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया था। वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। मनी लॉन्ड्रिंग और अवैध खनन मामले में अब तक झारखंड में कई लोगों की गिरफ्तारी हुई जिसमें व्यापारी और बड़े सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं। सूत्रों की मानें तो अब भी कई लोग इस जांच के दायरे में हैं।