कांग्रेस: कांग्रेस अध्यक्ष खरगे का मोदी पर तंज, कहीं मोदी के ‘आकर्षण’ के कारण तो नहीं टूटा गुजरात में मोरबी पुल…

कटाक्ष: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) अध्यक्ष बनने के बाद बेंगलुरु की अपनी पहली यात्रा पर आए मल्लिकार्जुन खरगे ने कटाक्ष किया। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर हिंदुओं और मुसलमानों के बीच संघर्ष, महिलाओं और दलितों पर अत्याचार, बढ़ती महंगाई, रुपये के गिरते स्तर के मुद्दे पर चुप रहने का आरोप लगाया। उन्होंने कि कहीं ऐसा तो नहीं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आकर्षण’ के कारण गुजरात में मोरबी पुल टूट गया?

खरगे ने कहा, ‘‘मोदी एक छोटी ट्रेन को हरी झंडी दिखाने सहित छोटी से छोटी घटना का भी श्रेय लेते हैं। वह गुजरात में मोरबी पुल के दो करोड़ रुपये के मरम्मत कार्य का श्रेय लेना चाहते थे। मुझे नहीं पता, कहीं उनका (मोदी का) ‘आकर्षण’ तो नहीं था कि पुल उद्घाटन के पांच दिनों के भीतर ही टूट गया जिसमें 138 लोगों की मौत हो गई। खरगे ने सवाल किया कि मोरबी पुल टूटने के लिए प्रधानमंत्री सहित किसी ने भी नैतिक आधार पर इस्तीफा क्यों नहीं दिया?

खरगे ने भाजपा द्वारा कांग्रेस पर देश को तबाह करने का आरोप लगाने के लिए भी निशाना साधा। खरगे ने कहा, ‘‘यह हम नहीं, बल्कि आप देश को बर्बाद कर रहे हैं। हम केवल सच्चाई की ओर से लड़ रहे हैं। हम सच्चाई के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने झूठ के कारण और वोट के लिए समाज को विभाजित करके अस्तित्व में है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया, ‘‘वे झूठ के जरिए विभिन्न धर्मों के बीच कलह पैदा करते हैं, हिंदुओं और मुसलमानों के बीच लड़ाई कराते हैं, और दलितों तथा महिलाओं के खिलाफ अत्याचार करते हैं, लेकिन मोदी इन मुद्दों पर एक शब्द भी नहीं बोलते।” उन्होंने कथित चुप्पी के लिए मोदी पर कटाक्ष किया। खरगे ने कहा, ‘‘वह (मोदी) सिर्फ इतना करते हैं कि वह किसी मंदिर में जाते हैं, पूजा करते हैं. इससे देश की समस्याओं का समाधान नहीं होगा।” खरगे ने पार्टी कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे केंद्र और राज्य की ‘बेकार’ सरकारों को उखाड़ फेंककर राज्य और देश में कांग्रेस की सरकार बनाएं।