दिल्ली: गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती मुलायम सिंह यादव की हालत नाजुक, अखिलेश व रामगोपाल हाल जानने पहुंचे

मुलायम सिंह यादव: गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती समाजवादी पार्टी के संरक्षक व पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव की तबीयत नाजुक बनी हुई है। बीते कुछ दिनों से वह मेदांता अस्पताल में आईसीयू में दाखिल हैं। वह अभी भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं, जहां विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम उनकी निगरानी कर रह रही है।

इससे पहले मेदांता अस्पताल ने शुक्रवार को बयान जारी कर बताया कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य में और गिरावट हो रही है। उन्हें किडनी में संक्रमण की समस्या बढ़ गई है। इसके बाद उन्हें इस समस्या के संबंध में सबसे एडवांस सपोर्ट पर रखा गया है। वहीं पिता का हाल जानने अखिलेश यादव मेदांता पहुंचे हैं। रामगोपाल यादव भी अस्पताल में मौजूद हैं।

मेदांता अस्पताल ने शुक्रवार को बयान जारी कर बताया कि मुलायम सिंह यादव की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है और वह जीवन रक्षक दवाओं पर हैं। मेदांता मेडिसिटी हॉस्पिटल सूत्रों के मुताबिक, उनकी किडनी में संक्रमण फैल गया है। इसकी वजह से शरीर में क्रिएटनिन लेवल बार-बार अनियंत्रित हो रहा है। ऐसे में सामान्य डायलिसिस की जगह उन्हें एडवांस कन्टिन्यूअस रीनल रिप्लेसमेंट थेरेपी (सीआरआरटी थेरेपी) सपोर्ट पर रखा गया है। यह थेरेपी किडनी खराब होने पर सामान्य डायलिसिस के इलाज से बेहतर होती है।

मुलायम सिंह के पुत्र अखिलेश अस्पताल में हीं डेरा डाले हुए हैं। इस बीच कार्यकर्ताओं और नेताओं की भीड़ को देखते हुए अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता की गई है।