दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा, प्रदूषण के चलते हवा की गुणवत्ता में गिरावट जारी

प्रदूषण: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। सर्दी के मौसम की शुरुआत के साथ ही वायु गुणवत्ता और खराब होने लगी है। आज भी दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के चलते हवा की गुणवत्ता में गिरावट जारी है।

खबर के अनुसार इस समय नोएडा में एक्यूआई 529 दर्ज किया गया है तो गुरुग्राम में 478 और धीरपुर के आसपास 534 है। दिल्ली का कुल एक्यूआई इस समय 431 रिकॉर्ड हुआ है। दिल्ली एनसीआर की हवा लगातार गंभीर श्रेणी में बनी हुई है।

दिल्ली की हवा में घुली जहर ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है। राजधानी में आज भी वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में है। दिल्ली में वायु गणवत्ता गंभीर होने की वजह से धुंध छाई है। आलम यह है कि लोगों को आंखों में जलन हो रही है। सांस लेने में दिक्कत हो रही है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने आज से प्राथमिक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

दिल्ली क्षेत्र में ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। निजी डीजल वाहन भी नहीं चलाए जाएंगे। केवल इसेंशियल ट्रकों को ही दिल्ली में एंट्री मिलेगी। निजी डीजल वाहनों के इस्तेमाल पर 20,000 का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम को लेकर भी एडवाइजरी जारी की गई है।