उत्तराखंड: पर्यटन मंत्री बोले-उत्तराखंड और नेपाल के बीच जल्द शुरू हो सकती है हवाई सेवा, 22 नवंबर से शुरू होगी श्रीराम बारात

उत्तराखंड-नेपाल: पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड और नेपाल अब मिलकर काम करेगा। उत्तराखंड सरकार नेपाल और बुद्धा एयरलाइंस से बातचीत कर रही है। जल्द ही उत्तराखंड और नेपाल के बीच हवाई सेवा शुरू हो सकती है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने इसकी पहल की है। बुधवार को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि उत्तराखंड और नेपाल के बीच बुद्धा एयरलाइंस की हवाई सेवा शुरू की जाएगी।

बताया कि अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा के संबंध में नेपाल पर्यटन परिषद के निदेशक शोध, योजना और निगरानी मणि आर. लिमिछाने से दूरभाष पर बात की है। महाराज ने उन्हें इस सेवा के संचालन के लिए राज्य की ओर से पूरा सहयोग देने की बात कही।

उन्होंने बताया कि इस संबंध मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी अपनी सहमति व्यक्त की है। महाराज ने कहा कि नेपाल की हवाई सेवा से जहां दोनों जगह के लोगों को लाभ मिलेगा, वहीं पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

महाराज ने कहा कि प्रदेश में एस्ट्रो टूरिज्म की अपार संभावना को देखते हुए प्रदेश के रिजार्ट और हट में स्टार गेजिंग की व्यवस्था की जाएगी। उत्तराखंड आने वाले देश-विदेश के पर्यटक जल्द ही यहां के रिजार्ट और हट से स्टार गेजिंग देख सकेंगे।

इस बार उत्तराखंड से श्रीराम बारात शुरू होगी, जो नेपाल के जनकपुरी तक जाएगी। 22 नवंबर को बारात देवप्रयाग के रघुनाथ मंदिर से शुरू होगी। लखनऊ होते हुए 28 नवंबर को जनकपुरी पहुंचेगी। महाराज ने बताया कि इसकी तैयारियां की जा रही हैं।