National

बोर्ड की बैठक आजः काशी विश्वनाथ धाम में संरक्षित होंगे 60 मंदिर काशी विश्वनाथ धाम में सलाहकार चयन प्रक्रिया पर होगा निर्णय

बोर्ड की बैठक आजः शनिवार को श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद की बैठक में श्री काशी विश्वनाथ धाम के संचालन के लिए सलाहकार नियुक्ति, संशोधित बजट, धाम के संचालन और भवनों की व्यवस्था पर विचार किया जाएगा।बोर्ड की बैठक में पारित होने वाले प्रस्ताव को शासन को भेजा जाएगा और मंजूरी मिलने के बाद कार्य आरंभ होगा काशी पुराधिपति का भव्य दरबार अब धीरे-धीरे संवर रहा है।

इसमें भवनों के संचालन के लिए पीपीपी मॉडल, कंसंल्टेंट के लिए टेंडरिंग और कार्यों को विभागवार बांटने पर भी चर्चा होगी। धाम में बन रहे सभी 24 भवनों की देखभाल के लिए पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल पर कंपनी के चयन के लिए टेंडर का भी मुद्दा इसमें शामिल होगा।इसके अलावा मंदिर न्यास और विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद के कार्यों के बंटवारे का मुद्दा सबसे महत्वपूर्ण होगा। बोर्ड की बैठक के दौरान आय-व्यय का बजट, न्यास और परिषद के बीच काम का बंटवारा किया जाएगा।

संरक्षित होंगे 60 मंदिर
काशी विश्वनाथ धाम में 60 प्राचीन मंदिर संरक्षित रखे गए हैं। इसमें मंदिर के चारों तरफ एक परिक्रमा मार्ग, गंगा घाट से मंदिर में प्रवेश करने पर बड़ा गेट, मंदिर चौक, 24 बिल्डिंग जिनमें गेस्ट हाउस, 3 यात्री सुविधा केन्द्र, पर्यटक सुविधा केन्द्र, स्टॉल, पुजारियों के रहने के लिए आवास, आश्रम, वैदिक केन्द्र, सिटी म्यूजियम, वाराणसी गैलरी, मुमुक्ष भवन बनाया जा रहा है। इसके निर्माण के लिए 360 भवन हटाए गए हैं।

 

Most Popular