अदला- बदली: देश के 11 हाईकोर्ट के 15 जजों का हुआ फेरबदल, इलाहाबाद हाईकोर्ट के सबसे ज्यादा जजों को नई जगह भेजे गए

फेरबदल: देश के 11 हाईकोर्ट में बड़े पैमाने पर एक साथ मंगलवार को 15 न्यायाधीशों को इधर से उधर कर दिया गया। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने एक पखवाड़ा पहले इन जजों के स्थानांतरण की सिफारिश की थी। कुछ साल पहले भी इस तरह बड़े फेरबदल में एक साथ 23 जजों के तबादले किए गए थे। विधि मंत्रालय ने स्थानांतरण और नियुक्ति संबंधी एक सूची जारी की है।

सूची के मुताबिक इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस यशवंत वर्मा, जस्टिस विवेक अग्रवाल, जस्टिस चंद्रधारी सिंह और रविनाथ तिलहारी को क्रमश: दिल्ली, मध्यप्रदेश, दिल्ली और आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट भेजा गया है।

पटना हाईकोर्ट के जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्ला को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट भेजा गया है। जबकि तेलंगाना के जस्टिस एमएसएस रामचंद्र राव को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट स्थानांतरित किया गया है।

इनके अलावा पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस जसवंत सिंह को उड़ीसा हाईकोर्ट और राजस्थान हाईकोर्ट की जस्टिस सबीना को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट भेजा गया है। वहीं उड़ीसा के जस्टिस संजय कुमार मिश्रा को उत्तराखंड हाईकोर्ट भेजा गया है।

वहीं केरल के एएम बदर को पटना और हिमाचल के अनूप चितकारा को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट भेजा गया है। इन जजों के तबादले की अधिसूचना जारी कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *