खतरनाक ‘Golden Fish’ से अमेरिकी राज्य में तहलका, प्रशासन ने जारी की चेतावनी

वॉशिंगटन: अमेरिका में एक राज्य है, जिसका नाम है मिनेसोटाl इस राज्य के बर्न्सविले शहर के केलर झील के एक सर्वेक्षण के दौरान कई गोल्डेन फिश को पकड़ा गया है और फुटबॉल के आकार के इन सोने की मछलियों को देखकर खुद मत्स्य विभाग हैरान-परेशान है, क्योंकि अब से पहले इतनी बड़ी गोल्डेन फिश नहीं देखी गई हैं। वहाँ के लोग ‘सोने की मछली’ यानि गोल्डेन फिश को पोखर में फेंक रहे हैं, गोल्ड फिश बेहद खतरनाक मछली मानी जाती है, जो पर्यावरण के लिए ये काफी घातक होती हैं। जिसके बाद प्रशासन को चेतावनी जारी करनी पड़ी है। दरअसल, औसत गोल्ड फिश, जब छोटे एक्वैरियम में रखी जाती है, तो वो दो इंच से ज्यादा लंबी नहीं होती है, लेकिन मिनेसोटा के बर्न्सविले शहर में अधिकारी उस वक्त चौंक गये, जब उन्हें फुटबॉल के आकार के दुर्लभ सोने की मछलियां मिलीं।

अब मिनिसोटा शहर में ‘सोने की मछली’ को लेकर काफी ज्यादा निगरानी बरती जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि घर के एक्वेरियम में रखी एक गोल्डेन फिश आमतौर पर लंबाई में लगभग 2 इंच के करीब होती है, लेकिन अगर उन्हें सार्वजनिक तालाब में छोड़ दिया जाए तो ये काफी तेजी से विकास कर सकती हैं और फिर उन्हें हटाना मुश्किल हो जाएगा। गोल्डेन फिश अपनी आबादी का तेजी से विस्तार करती हैं और इनकी प्रजनन क्रिया काफी तेज होती है।

मिनिसोटा राज्य के अधिकारियों ने झील की जांच की तो फिर वहां उन्हें कई बड़े बड़े गोल्डेन फिश मिले। प्रशासन का कहना है कि जब गोल्डेन फिश को एक्वारियम में रखा जाता है तो वो नुकसान नहीं पहुंचाती हैं और उनके आकार में विकास भी नहीं होता है। लेकिन, अगर इन मछलियों को तालाब में डाल दिया जाए, तो वो काफी खतरनाक बन जाती हैं और तालाब में मौजूद मछलियों की दूसरी प्रजाति को काफी जल्दी में खत्म कर देती हैं। गोल्डेन फिश को धूर्त मछली के नाम से भी जाना जाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *