यूपी: काशी में बिजली बिल में मिलेगी राहत, पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत 25 हजार घरों की छतों पर लगेंगे सोलर पैनल

पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2024 के शुरुआत में ही सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की थी। 75000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ इस योजना का लक्ष्य 1 करोड़ लोगों को 300 यूनिट फ्री बिजली देने का फैसला किया गया है।

इसके तहत प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना से अब उपभोक्ता जुड़ रहे हैं। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम यानी डिस्कॉम में पांच लाख और वाराणसी में 25 हजार घरों की छतों पर इसके तहत सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा गया है। फिलहाल 10 किलोवाट क्षमता तक के प्लांट के लिए टेक्निकल फिजिबिलिटी की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। बिजली निगम का कहना है कि इससे बिजली बिल में भी कमी आएगी।

योजना के तहत डिस्कॉम में 26,884 एवं वाराणसी में 13,008 प्रोजेक्ट की टेक्निकल फिजिबिलिटी अनुमोदित की जा चुकी है। अब तक वाराणसी में कुल 3685 किलोवॉट क्षमता का सोलर रूफटॉप स्थापित किया जा चुका है। इससे प्रतिदिन औसत 14.740 युनिट बिजली का उत्पादन हो रहा है। प्रति किलोवाट 45,000 रुपये सब्सिडी दी जाती है।

बता दें कि सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य देश के प्रत्येक घर को रोशन करने के साथ-साथ लोगों के कंधों से आर्थिक बोझ कम करना भी है। इस योजना के तहत लोगों को 300 यूनिट फ्री बिजली देने का प्रावधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *