Big Breaking News -बिना दस्तावेज के अगर खाता खुलवाना है तो आइये उत्तर प्रदेश के जिला महराजगंज के एक्सिस बैंक

सरकार भानु प्रताप तिवारी
©®IME REPORTER/UP

महराजगंज- असल में भ्रष्टाचार एक विश्वव्यापी समस्या है। लेकिन भारत में इसने कहर बरपाया है। भ्रष्टाचार की यह आग हर घर को स्वाहा कर रही है। लेकिन यह आग घरों के साथ-साथ बैंकों को स्वाहा करने की ठानी है। नित-नये बैंकिंग घोटाले एक गंभीर समस्या बन गये हैं। बैंकिंग सैक्टर में भ्रष्टाचार की जड़ें कितनी फैल चुकी हैं, इस बात का अंदाजा रिजर्व बैंक के आंकड़ों से चलता है। बैंकिंग तंत्र में अनेक छेद हो चुके हैं।
ताजा मामला जनपद महराजगंज के एक्सिस बैंक का है जहाँ बिना दस्तावेज के ही खाता खोलने के लिए बैंक मैनेजर से लेकर सहायक ब्रांच मैनेजर तक कि मिली भगत से है जहाँ एक उपभोक्ता ने उत्तर प्रदेश के जनपद महराजगंज के एक्सिस बैंक में खाता खोलने के लिए बैंक मैनेजर के पास गया जहाँ उसकी एक न सुनी गई और महीनों से उस उपभोक्ता को बैंक का चक्कर लगवाया गया लेकिन खाता नहीं खोला इस बात से तंग आकर उपभोक्ता ने अपने सभी दस्तावेज बैंक मैनेजर से वापस ले लिए और एक्सिस बैंक के उच्च अधिकारियों को मेल कर दिया उसले बाद जनपद महराजगंज के बैंक मैनेजर और सहायक ब्रांच मैनेजर अरविंद तिवारी जी अपना गला फंसता देख तत्काल ही बिना दस्तावेज के ही उस उपभोक्ता के खाते को खोल दिया अभी इतना ही नहीं उस उपभोक्ता से बिना किसी दस्तावेज के ही खाता खोल दिया । जब उस उपभोक्ता ने इस बारे में सहायक ब्रांच मैनेजर को अवगत पुनः कराया की उनका खाता बन्द कर दिया जाए लेकिन अपनी नोकरी बचाने के लिए बैंक मैनेजर और सहायक मैनेजर अरविंद तिवारी ने उस उपभोक्ता की खाता नहीं बन्द की है जब कि उस उपभोक्ता के खाता में माइनस 3800 रुपये बढ़ रहे है । और इतना ही नहीं बैंक वाले अपना गला फंसते देख उपभोक्ता पर तमाम रहनुमा टाइप कब लोगो से फोन करा के धमकी भी दिलवाया की इस मामले को भूल जाये लेकिन उपभोक्ता ने एक न सुनी और इस मामले की शिकायत मीडिया को की, क्या इस मामले में बैंक के उच्च अधिकारियों के द्वारा ही संज्ञान में लेंगे या इसे भी ठंडे बस्ते में डाल देंगे क्या इन दोषियों के खिलाफ कार्यवाही होगी… या नहीं ?इस मामले को लेकर erra News India की टीम ने बात करना चाहा तो BSM अरविंद तिवारी ने कहा कि इस मामले में मैं कुछ नहीं कह सकता और इस मामले से उन्होंने पल्ला झाड़ दिया ।और कहा कि बैंक मैनेजर से बात कर लीजिए… जब बैंक मैनेजर से वाया फोन सम्पर्क करना चाहा गया तो मोबाइल नेटवर्क क्षेत्र के बाहर बताया ।
योगी सरकार में तमाम कोशिशों के बाद भी बैंक में भ्र्ष्टाचार बन्द नहीं हो पा रहा है अब देखना ये है की महराजगंज के एक्सिस बैंक के कर्मचारियों के ऊपर सरकार क्या कार्यवाही करती हैं।???
ऐसा प्रतीत होता है जैसे हमारे देश में हर शाख पर उल्लू नहीं एक घोटालेबाज, एक भ्रष्ट आदमी बैठा है! भ्रष्टाचार के लिए ऐसे-ऐसे नायाब तरीके ढूंढे जाते हैं कि किसी को भनक तक नहीं लगे। बैंकों की घोटालों की मानसिकता एवं त्रासद स्थितियों ने न केवल बैंकों के प्रति विश्वास को धुंधला दिया है बल्कि बैंकों की कार्यप्रणाली को भी जटिल एवं दूषित कर दिया है। बैंकों के चपरासी से लेकर आला अधिकारी तक बिना रिश्वत के सीधे मुंह बात तक नहीं करते। आम बैंक उपभोक्ता की आज कोई अहमियत नहीं रही, क्योंकि हर बैंक में कोई-न-कोई बड़ा घोटाला आकार ले रहा होता है और सभी उसी में व्यस्त होते हैं। बैंक भ्रष्टाचार से देश की अर्थव्यवस्था और प्रत्येक व्यक्ति पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और आज देश की गिरती अर्थ व्यवस्थ का बड़ा कारण बैंकिंग घोटाले ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *