वाराणसी: काशी को स्वच्छ बनाने के लिए डिक्की (दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) और सिडबी (स्माल इंडस्ट्री डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया) के संयुक्त प्रयास से वाराणसी शहर के 40 स्थानों पर स्वचालित रिवर्स वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी। इसके लिए नगर आयुक्त ने डिक्की के संस्थापक और अपने विभाग से एग्रीमेंट तैयार करने का निर्देश दे दिया है।

विधानसभा चुनाव बाद वाराणसी में कूड़ा डालो उपहार पाओ मशीन लगाई जाएगी। नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने बताया काशी को स्वच्छ बनाने की तरफ यह बेहतर कदम होगा, इसे आचार संहिता समाप्त होने के बाद शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहर में स्थान को चिंहित करने के लिए बोल दिया गया है। मशीन उनकी रहेगी, उसे स्थान और बिजली नगर निगम की तरफ से दिया जाएगा। मशीन एक बार में 25 किलोग्राम तक पानी की खाली बोतलों को क्रश करेगी। इसमें 25 किलोग्राम का एक डस्टबिन लगाया गया है। वाईफाई सुविधा होगी।

डिक्की के संस्थापक डॉ. मिलिंद कांबले ने बताया कि वाराणसी के अलावा प्रयागराज, अयोध्या और गोरखपुर में भी यह योजना शुरू की जाएगी। मशीन में खाली बोतल डालने पर यह उसे 15 टुकड़ों में बांट देता है। जिसे दोबारा प्रयोग नहीं किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *