गोरखपुर विश्वविद्यालय: विश्वविद्यालय प्रशासन अलर्ट मोड में ,परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप में देवरिया का केंद्र निरस्त

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय :
परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन अलर्ट मोड में है। पहली बार सेंट्रल ऑनलाइन मॉनिटरिंग सेल से सभी महाविद्यालयों के परीक्षाओं की लाइव मॉनिटरिंग की जा रही है। परीक्षा के मानकों का उल्लंघन करने पर अब तक 12 महाविद्यालयों की नोटिस तो एक केंद्र की परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है। इसके साथ ही जिला प्रशासन ने भी नकल विहीन परीक्षा के लिए कड़े कदम उठाते हुए देवरिया, कुशीनगर और गोरखपुर में सभी परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय एवं संबंध महाविद्यालय की वार्षिक परीक्षाओं के दौरान परीक्षा प्रक्रिया के मानकों और परीक्षा की शुचिता का उल्लंघन करने वाले महाविद्यालयों पर कार्रवाई का सिलसिला जारी है। इस कड़ी में विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा केंद्र (104) इंद्रासन शिक्षा संस्थान डिग्री कॉलेज डेमुसाघाटी देवरिया को रविवार को निरस्त कर दिया है। अब इस केंद्र के विद्यार्थियों की 2 अगस्त से आयोजित होने वाली परीक्षाएं मदन मोहन मालवीय स्नातकोत्तर पीजी कॉलेज, भाटपाररानी देवरिया पर होंगी।

वर्तमान में इस केंद्र पर तीन महाविद्यालयों की परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा था। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इंद्रासन शिक्षा संस्थान, डेमुसाघाटी देवरिया (केवल छात्राएं), जयशंकर कलावती देवी महिला महाविद्यालय, सल्लहपुर देवरिया (समस्त छात्राएं) और सिद्धेश्वर शीतलदेव नारायण महाविद्यालय भरहे चौराहा भटनी देवरिया (केवल छात्र) की परीक्षाएं मदन मोहन मालवीय स्नातकोत्तर पीजी कॉलेज में होंगी।

इस संदर्भ में उपरोक्त संबंधित छात्रों के पूर्व में जारी प्रवेश पत्र ही परीक्षा हेतु मान्य होंगे। बता दे कि रविवार की परीक्षाओं में 63335 विद्यार्थियों ने दोनों पालियों में परीक्षाएं दी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *