यूपी: पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर विकास योजना के तहत सफाई कर्मचारियों के लिए बनेगी मल्टीस्टोरी बिल्डिंग, 500 आवास बनाने की है योजना

गोरखपुर: शासन ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर विकास योजना के तहत सफाई कर्मचारियों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए उन्हें बेहतर आवास देने की योजना बनाई है। इसी योजना के तहत गोरखपुर नगर निगम अपने सफाई कर्मचारियों के लिए सूरजकुंड वार्ड में मल्टीस्टोरी बिल्डिंग बनाएगा। करीब 10 से 12 करोड़ की लागत से बनने वाली इस बिल्डिंग में कई फ्लैट बनाए जाएंगे। हर एक फ्लैट में दो कमरे, शौचालय, बाथरूम और किचन होंगे।

नगर निगम कर्मचारी समन्वय समिति के अध्यक्ष रामप्रकाश सिंह ने भी इस संबंध में नगर आयुक्त को पत्रक दिया था। इस योजना के तहत नगर निगम ने अपने सफाई कर्मचारियों के लिए 10 से 12 करोड़ रुपये की लागत से मल्टीस्टोरी बिल्डिंग को बनाने की योजना तैयार की है।

नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर विकास योजना के तहत सफाई कर्मचारियों के लिए आवास बनाने का प्रस्ताव शासन से मांगा गया है। 10 से 12 करोड़ की लागत से मल्टी स्टोरी बिल्डिंग का डीपीआर तैयार किया जा रहा है। शासन की ओर से यह राशि नगर निगम को ऋण के रूप में दी जाएगी। नगर निगम इस ऋण की राशि को सफाई कर्मचारियों के वेतन से बहुत ही आसान किस्तों में काटकर अदा करेगा। इससे सफाई कर्मचारियों पर ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा।

नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने बताया कि कोशिश है कि मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में नगर निगम के करीब 500 स्थायी सफाई कर्मचारियों के लिए फ्लैट तैयार किया जाएं। नगर आयुक्त ने बताया कि सूरजकुंड में सफाई कर्मचारियों के जर्जर हो चुके आवासों को ध्वस्त कर इस मल्टीस्टोरी बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *