यूपी: प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहले दिन 4 लाख तो दूसरे दिन 2.5 लाख लोगों ने किया दर्शन, मिला 3.17 करोड़ रुपये का दान

अयोध्या: सोमवार को अयोध्या में संपन्न हुए रामलला के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के बाद पूजा-अर्चना के लिए श्री राम मंदिर के मुख्य द्वार पर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के दूसरे दिन भी भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। राम मंदिर खुलने के दूसरे दिन करीब ढाई लाख श्रद्धालु दर्शन के लिए उमड़े। उन्हें 200-200 की संख्या में दर्शन कराया जा रहा है। वहीं, प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद नजर आ रहा है।

इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भी औचक दौरे व निर्देशों का असर दिखा। प्रशासन ने अथक प्रयास कर आखिरकार रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के बहुउपयोगी तीर्थयात्री सुविधा केंद्र को शुरू करा दिया। इससे सब कुछ व्यवस्थित करने में मदद मिली।

प्राण की प्रतिष्ठा होते ही पांच वर्ष के बालक राम करोड़पति हो गए। देश-दुनिया के भक्तों ने नव्य मंदिर में आराध्य के विराजमान होने की खुशी में 3.17 करोड़ रुपये की निधि समर्पित की। राम मंदिर में दर्शनार्थियों के उमड़ने के पिछले सभी रिकाॅर्ड टूट गए। लाखों की भीड़ जुट जाने से दर्शन पाने के लिए श्रद्धालुओं को कठिन परीक्षा से गुजरना पड़ा। इसके बावजूद भक्त अपने रामलला को चढ़ावा भेंट करने से पीछे नहीं हटे। जिस तरह उन्होंने दर्शन पाने के लिए कई मुश्किलों को झेला वैसे ही भारी भीड़ में दानराशि अर्पित करने के लिए जूझना पड़ा, फिर भी वे पीछे नहीं हटे। रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट भी भक्तों के रामलला के प्रति इस अगाध श्रद्धा को देख अभिभूत है। गौरतलब है कि मंगलवार को 4 लाख राम भक्तों ने रामलला का दर्शन किया था। दूसरे दिन 2.5 लाख लोगों ने दर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *