सन्दीप मिश्रा

रायबरेली: शिवगढ़ थाना क्षेत्र के जगन्नाथपुर मजरे सूरजपुर निवासी रेलवे के रिटायर्ड कर्मचारी से जालसाजो ने 9 लाख 50 हजार रुपए ऐठ लिए। पीड़ित ने थाने में लिखित तहरीर दी है। गौर तलब हो कि जगन्नाथपुर मजरे सूरजपुर निवासी रेलवे के रिटायर्ड कर्मचारी उदय प्रकाश जो कि पश्चिम रेलवे भोपाल में ट्रैक मैन के पद पर तैनात था जो एक 1 साल पहले  रिटायर्ड हुआ था। जिसके चलते उनके खाते में ठीक-ठाक धनराशि थी, बीते 7 अगस्त को 2 लोग मोटरसाइकिल उसके दरवाजे आए कहने लगे कि हम पीडब्लडी से हैं हम लोग खेत में बैरिकेडिंग का काम करते हैं। अपने खेत दिखा बैरिकेडिंग करा दें।

 

जिस पर उदय प्रकाश ने कहा कि हमारे पास इतना पैसा नहीं है, हमें बैरीकेटिंग नहीं करानी है। गांव में पता कर लो हो सकता है कोई कराएं। जिस पर जालसाजों ने कहा कि अपना नाम ,पता, फोन नम्बर लिख दीजिए हम लोग आपसे सम्पर्क करेंगे अगर गांव में कोई बैरिकेडिंग कराए तो बताना। जाल साजों के चक्कर में पड़कर सहजे स्वाभाव उदय प्रकाश ने अपना नाम पता लिखकर दे दिया, 10 अगस्त को जालसाज सुबह 11 बजे रिटायर्ड कर्मचारी के घर पहुंचे और कहने लगे उस दिन आपने अपना नाम पता लिख कर दिया था।

आपकी बैरिकेडिंग पास हो गई है आपके खेत में काम शुरु हो गया है। रिटायर्ड कर्मचारी जब अपने खेत पहुंचा तो देखा कि 3 व्यक्ति खेत में गड्ढे खोद रहे थे। रिटायर्ड कर्मचारी ने कहा कि हमको कुछ नहीं कराना बिना हमारे पूछे जांचे कैसे आप लोग यह करा रहे हो। जिस पर उसमें से एक ने अपने आपको पीडब्ल्यूडी विभाग का अधिकारी बताते हुए कहा कि तुमने उस दिन अपना नाम पता लिखकर  दिया था। तुम्हारे खेत के लिए बैरिकेडिंग ऊपर से पास हो गई। अगर अब बैरिकेटिंग नहीं कराओगे और आज ही बिल का भुगतान नहीं करोगे तो यहीं डीएम,एसपी और थानेदार आएंगे और तुम्हारे नाम मुकदमा दर्ज कराया जाएगा तुम और तुम्हारे बीवी,बच्चे जिन्दगी भर जेल में सड़ जायेंगे। तुम्हारे खेत और घर सब बिक जायेंगे तुम बर्बाद हो जाओगे। धमकाने पर चेक बुक लेकर रिटायर्ड रेलवे कर्मचारी जालसाजों के साथ भवानीगढ़ स्थित स्टेट बैंक पहुंचा जहां 350000 चेक बुक से निकाल कर दिए।

इसके बाद जब जालसाज को पता चलाकि उसके खाते में और रुपये हैं तो 600000 लाख रुपये दूसरे खाते में ट्रांसफर कराने के लिए दबाव बनाया। डरे सहमें जालसाज से झूठ बोलवाया कि पत्नी बीमार है जो अस्पताल में भर्ती है। इसलिए पैसे दूसरे के खाते में भेजने हैं। जिसके बाद 600000 रुपए दूसरे खाते में ट्रांसफर होने के बाद। बाहर निकले जालसाज उदय प्रकाश को अगुवा कर बाराबंकी लेकर चले गए और वहां सुनसान एरिया में छोड़ दिया। दूसरे दिन 11 अगस्त की शाम पैदल घर पहुंजे पीड़ित रिटायर्ड कर्मचारी ने अपनी पत्नी और बच्चों को आपबीती बताई। गुरुवार को तहरीर देने थाने पहुंचे रिटायर्ड कर्मचारी को पहले तो पुलिस वाले दोषी बताते हुए धमकाने लगे। हांलाकि बाद में शाम को पीड़ित से तहरीर लेकर कार्यवाई करने की बात कही। इंचार्ज थानाध्यक्ष पंचम लाल ने बताया कि तहरीर मिली है मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *