कॉमनवेल्थ गेम्स: भारत को लगा बड़ा झटका, भारत के स्टार जेवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा राष्ट्रमंडल खेलों से हुये बाहर, जानियें क्या है वजह…..

कॉमनवेल्थ गेम्स: टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडल विनर व भारत के स्टार जेवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा भी इस साल 28 जुलाई से 8 अगस्त तक बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) द्वारा नामित 37 सदस्यीय टीम में चुने गए थे l पर भारत के स्टार जेवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है, अब वह चोपड़ा कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा नहीं लेंगे। इससे भारत को बड़ा झटका लगा है।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के महासचिव राजीव मेहता ने बताया कि ओलंपिक चैंपियन जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर हो गए हैं। राजीव मेहता ने बताया- मुझे आज सुबह भारतीय एथलेटिक्स महासंघ द्वारा सूचित किया गया कि नीरज 100 प्रतिशत फिट नहीं हैं। उन्हें ग्रोइन इंजरी है और स्कैन के बाद उन्हें एक महीने के लिए आराम करने के लिए कहा गया है। नतीजतन, वह राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा नहीं लेंगे।

हाल ही में नीरज ने भारत को वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप (WAC/डब्ल्यूएसी) में रजत पदक दिलाया था। अंजू बॉबी जॉर्ज (2003) के बाद वह ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे एथलीट बने। फाइनल में नीरज ने 88.13 मीटर दूर तक भाला फेंका था और रजत पदक अपने नाम किया था। फाइनल में नीरज अपनी जांघ पर पट्टी लपेटते भी नजर आए थे। अब उसी चोट की वजह से नीरज कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा नहीं लेंगे।

24 वर्षीय एथलीट को गुरुवार को राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान भारत का ध्वजवाहक बनना था। राजीव मेहता ने कहा है कि नए ध्वजवाहक पर फैसला आईओए के अन्य पदाधिकारियों से बात करने के बाद जल्द ही लिया जाएगा। नीरज का मैच पांच अगस्त को होना था। अब उनकी गैरमौजूदगी में भारत की उम्मीदें डीपी मनु और रोहित यादव से हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स में जेवलिन थ्रो में अब यह दोनों ही भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। भारत के स्टार जेवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा जो कि टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल और हाल में विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच चुके है।