दिपावली स्पेशल रिपोर्ट मौत के सौदागरों ने संभाली है महराजगंज जिला स्वास्थ्य महकमें की कमान ,जिले में चल रहे धड़ल्ले से अवैध पैथोलॉजी सेंटर ,जिम्मेदार मौन..?

सरकार भानु प्रताप तिवारी
निष्पक्ष पत्रकार/बेबाक़ क़लम

महराजगंज। जिले में मरीजों से जांच के नाम पर लूट मची हुई है। शहर से गांव तक बिना पेथॉलोजिस्ट और बिना रजिस्ट्रेशन के अवैध पैथोलॉजी संचालित की जा रहीं है। इसके बावजूद आज तक भी किसी पैथोलॉजी लैब पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इतना ही नहीं इन पैथोलॉजी संचालकों ने सरकारी अस्पतालों को भी हाईजेक कर रखा है। जिले में अधिकांश यह पैथोलॉजी सरकारी अस्पतालों के आसपास व अगलबगल में बैठे हैं। इसके साथ ही कुछ चिकित्सक भी मरीजों को बाहर की लैब पर ही मरीजों को जांच कराने की सलाह दे रहे हैं।
जिले में 20 पैथोलॉजी लैब का ही पंजीयन स्वास्थ्य विभाग के अभिलेखों में दर्ज है। लेकिन जिले में संचालित पैथोलॉजी की संख्या लगभग 100 से अधिक है। इनमें अधिकांश पैथोलॉजी सरकारी अस्पतालों के आसपास बनी हुई है। जो अस्पतालों को पूरी तरह से हाईजैक किए है। साथ ही कुछ चिकित्सक तो आने वाले मरीजों को निजी पैथोलॉजी सेंटरों पर ही जांच की सलाह देते हैं। तो वहीं, कुछ संचालक चिकित्सकों के आस पास ही घूमते रहते हैं जो जांच का इशारा मिलते ही मरीज को अपने सेंटरों पर ले जाते हैं। जहां पर जांच के नाम पर मरीजों से मोटी रकम ऐंठ रहे हैं। इसके साथ ही कुछ पैथोलॉजी सेंटर संचालक मरीजों से बाहर की जांचों को नाम पर मोटी रकम ले रहे हैं। जो एक हफ्ते या कुछ दिन बाद जांच रिपोर्ट आने का दावा करते हैं। इसी बीच में फर्जी रिपोर्ट जारी कर मरीजों से जांच के नाम पर खिलवाड़ करते हैं। वहीं, इन सेंटरों में मरीजों की खून, मलेरिया, पेशाब की जांच तो सेंटरों का सामान्य कर्मचारी ही कर देता है। जबकि पैथलोजिस्ट के नाम पर तो केवल सेंटर ही चल रहा है। संचालक की आड़ में अन्य कर्मी मरीजों की जांचे कर रहे हैं। हद तो तब हो गई जक स्वास्थ्य विभाग द्वारा किसी भी सेंटर पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी इस ओर नजर अंदाज बने हुए है। जिसका खामियाजा निर्धन मरीजों को अधिक पैसे देकर भुगतना पड़ रहा है।
नहीं मिल रही एक्सरे के साथ रिर्पोट
जिले के अधिकांश एक्सरे सेंटरों पर मरीजों को एक्सरे के नाम पर ठगा जा रहा है। यहां संचालित एक्सरें सेंटर पर मरीजों से एक्सरे का शुल्क तो पूरा लिया जा रहा है। लेकिन मरीज को केवल फिल्म देकर ही भगाया जा रहा है। जबकि रिपोर्ट नहीं दी जा रही है। ऐसे में मरीजों को केवल फिल्म का ही केवल सहारा लेने को मजबूर बने हुए हैं।

इन क्षेत्रों में सबसे अधिक है फर्जी पैथोलॉजी सेंटर

महराजगंज जिले के सदर,निचलौल, घुघली ,सिसवा,नौतनवा, फरेंदा, पनियरा, सिंदुरिया, परतवाल, ठूठीबारी, भगवानपुर, लक्ष्मीपुर, सौनौली,रतनपुरवा,में इन दिनों इन क्षेत्रों में काफ़ी हद तक फर्जी तरीके से पैथलॉजी सेंटर खोल कर जनता का खून चूसने पर काम कर रहे है ये फर्जी डिग्री धारक आपको बताते चले कि जिस तरह से महराजगंज जनपद में अवैध रूप से स्वास्थ्य विभाग संचालित करने के लिए सर्टिफिकेट बांट रहा है उसी तरह संचालित कुछ निजि अस्पताल व नर्सिंग होम में आने वाले मरीजों को चिकित्सक जांच की सलाह देते हैं। लेकिन यह सभी जांचे एक ही छत के नीचे हो जाती है। ऐसे के कुछ नर्सिंग होम व अस्पतालों में मरीजों की जांच अप्रशिक्षित लोगों के द्वारा की जा रहीं है। इससे मरीजों के साथ जांच के नाम पर फर्जीवाड़ा कर अवैध रुपये लिए जा रहे हैं।
हम आपको जल्द ही दिखाएंगे की कैसे संचालित होता है ये फर्जी पैथलॉजी सेंटर किन किन लोगों की ज़रूरत होती है वहा और कैसे नियमित रूप से संचालन होना चाहिए पैथलॉजी सेंटर का….? देखते रहिये ERRANEWSINDIA EXCLUSIVE निष्पक्ष पत्रकार सरकार भानु प्रताप तिवारी के साथ


जिले में अवैध पैथोलॉजी लैब संचालित होने का मामला सामने आया है। इसकी जांच की जाएगी। साथ ही अवैध पैथोलॉजी लैब के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा और शीघ्र ही कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। (डॉ राजेन्द्र प्रसाद ,नोडल अधिकारी, जनपद महराजगंज)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *