प्राण प्रतिष्ठा: आज से प्राण प्रतिष्ठा तक अयोध्या नहीं जा सकेंगे भारी वाहन, जानिए वाहनों का डायवर्जन

अयोध्या: रामनगरी अयोध्या में राममला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए पीएम मोदी, सीएम योगी जैसे तमाम वीआईपी मेहमान अयोध्या आएंगे। दूसरे देशों के लोग भी राम नगरी पहुंचेंगे। ऐसे में अयोध्या के रास्ते पर ट्रैफिक की कोई समस्या ना हो इसके लिए प्लान तैयार कर लिया गया है। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए लखनऊ पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्जन किया है। इसके तहत भारी वाहनों को अयोध्या जाने के लिए प्रतिबंधित किया गया है।

लखनऊ से अयोध्या होकर संतकबीरनगर, बस्ती, गोरखपुर, महाराजगंज जाने वाले भारी वाहन परिवर्तित मार्ग से जा सकेंगे। वहीं, 20 जनवरी से छोटे वाहनों के लिए भी मार्ग परिवर्तित किया जाएगा। श्रद्धालुओं की भीड़ व भविष्य के अन्य आयोजनों के आधार पर पुलिस आगे की रणनीति बनाएगी।

अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए परिवहन निगम बुधवार से स्पेशल जनरथ बस सेवा शुरू करेगा। वहीं चारबाग से अयोध्या के लिए जल्द ही रामरथ बसें चलाई जाएंगी। जनरथ बस दिन में अयोध्या धाम के दो चक्कर लगाएगी। अयोध्या आने-जाने वाली बसों का कायाकल्प किया जा रहा है। बसों में रामधुन बजाई जा रही है। बस अड्डों पर हेल्पडेस्क भी बनाई गई हैं।

ऐसे किया गया है भारी वाहनों का डायवर्जन…..

*सीतापुर की ओर से आने वाले भारी वाहनों का बाराबंकी या अयोध्या की ओर जाना प्रतिबंधित रहेगा। सीतापुर की ओर से गोंडा गोरखपुर की ओर जाने वाले वाहन सीतापुर से ही बहराइच होते हुए गोंडा और गोरखपुर की ओर जाएंगे।

*आगरा एक्सप्रेसवे या हरदोई की ओर से आने वाले भारी वाहन जिनको गोरखपुर, बस्ती, महराजगंज, संतकबीरनगर की ओर जाना है वे बाराबिरवा चौराहा, जुनाबगंज तिराहे से बाएं मुड़कर मोहनलालगंज कस्बा चौराहा पहुंचेंगे। यहां से दाएं मुड़कर बछरावां से हैदरगढ़ और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे होते हुए जा सकेंगे।

*सीतापुर की ओर से आने वाले भारी वाहन जिनको संतकबीरनगर, बस्ती, अंबेडकरनगर की ओर जाना है वे भिठौली तिराहा, इंजीनियरिंग काॅलेज चौराहा, टेढ़ीपुलिया चौराहा, कुर्सी रोड, बेहटा चौराहा, किसान पथ, वाया सुल्तानपुर रोड से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे होते हुए जा सकेंगे।
कानपुर की तरफ से आने वाले भारी वाहनों का बाराबंकी या अयोध्या की तरफ जाना प्रतिबंधित रहेगा। ये वाहन जुनाबगंज मोड़, मोहनलालगंज कस्बा तिराहा, गोसाईंगंज कस्बा तिराहा, सुल्तानपुर रोड से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे होते हुए जा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *