महराजगंज प्रथम में जिलाधिकारी द्वारा नवप्रवेशी छात्रों का तिलक लगाकर तथा पुष्प वर्षा करके किया गया स्वागत

महराजगंज, 01 जुलाई 2024, ग्रीष्मावकाश के उपरांत परिषदीय विद्यालयों के खुलने पर पूर्व माध्यमिक विद्यालय महाराजगंज प्रथम में जिलाधिकारी श्री अनुनय झा द्वारा नवप्रवेशी छात्रों को तिलक लगाकर तथा पुष्प वर्षा करके उनका स्वागत किया गया तथा शैक्षणिक सत्र 2024–25 हेतु स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ किया गया ।

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार सभी जनपदों में 01 जुलाई 2024 से विद्यालय स्तर पर नवप्रवेशी छात्रों का स्वागत समारोह आयोजित कर स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ किया गया। इसी क्रम में आज जिलाधिकारी महोदय द्वारा माध्यमिक विद्यालय महराजगंज में स्वयं छात्रों का स्वागत किया गया। जिलाधिकारी महोदय ने कार्यक्रम का शुभारंभ देवी सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित कर किया।

इस अवसर पर बच्चों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी महोदय ने विद्यालय खुलने पर बच्चों को बधाई दी। उन्होंने बच्चो को प्रोत्साहित करते हुए मेहनत और लगन से पढ़ने और भविष्य में अपने सपनो को पूरा करने की शुभकामना दी। जिलाधिकारी महोदय ने बच्चों से प्रश्न भी पूछे और उनके उत्तर से संतुष्ट होकर उन्हें चॉकलेट भी दिया। उन्होंने सभी बच्चों को अपने तरफ से आम फल भी भोजन के साथ खाने के लिये भेंट किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी महोदय ने बच्चों के साथ सेल्फी प्वाइंट पर फोटो भी खिंचवाया। उन्होंने सभी शिक्षकों को पूर्ण मनोयोग से शत–प्रतिशत नामांकन का लक्ष्य पूर्ण करने और अधिक से अधिक बच्चों को परिषदीय विद्यालयों से जोड़ने का कार्य करने के लिए कहा। जिलाधिकारी महोदय ने बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में सभी लोगों को कार्य करने हेतु निर्देशित किया।

इससे पूर्व बेसिक शिक्षा अधिकारी श्रवण कुमार गुप्ता कर विद्यालय के प्रधानाध्यापक बैजनाथ सिंह द्वारा जिलाधिकारी को पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया गया। बीएसए महराजगंज ने जिलाधिकारी का स्वागत करते हुए अवगत कराया कि आज जनपद के सभी स्कूलों में आज नवप्रवेशी छात्रों का तिलक लगाकर स्वागत करने का कार्यक्रम समारोहपूर्वक मनाया जा रहा है।

बताया कि परिषदीय विद्यालयों में इस वर्ष कुल 183000 बच्चे पंजीकृत हैं, जिनमे 18000 बच्चों का नवीन पंजीकरण है। अधिकांश बच्चों को पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया जा चुका है और अवशेष बच्चों को जल्द से जल्द पुस्तक उपलब्ध करा दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि आज बच्चों को मिड डे मील में भोजन के साथ हलवा और आम भी दिया जा रहा है। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन पंकज कुमार मौर्य ने किया।

इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी सदर अंकिता सिंह, प्राथमिक शिक्षक संघ महाराजगंज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष /विद्यालय के प्रधानाध्यापक बैजनाथ सिंह, प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला संयुक्त मंत्री अखिलेश पाठक और सभी अध्यापकगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *